एंड्राइड 8: ओरियो में छुपे हुए हैं ये 10 खास फीचर

सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्राइड का नवीनतम संस्करण ओरियो दस्तक दे चुका है। फिलहाल ओरियो कुछ गिने-चुने फ़ोन के लिए ही उपलब्ध है, इसके बावजूद एंड्राइड के इस नए रूप को लोगों के द्वारा पसंद किया जा रहा है। आने वाले महीनों में सभी बड़े एंड्राइड फ़ोन इस अपडेट का फायदा उठा सकेंगे।
एंड्राइड अपने सभी अपडेट में कई नए फीचर शामिल करता है। फ़ोन का इस्तेमाल करते हुए इनमें से कुछ फीचर तो आसानी से नजर आ जाते हैं, परंतु काम के कई फीचर्स फ़ोन की सेटिंग में छुपे हुए होते हैं। इन फीचर को समझे बिना आप नए अपडेट का पूरा इस्तेमाल कभी नहीं कर सकते हैं।

ओरियो का पिक्चर-इन-पिक्चर फीचर काफी सुर्खियां बटोर रहा है, लेकिन इसके अलावा भी इसमें ऐसे कई फीचर हैं जिनके इस्तेमाल के बाद ही आप इस नए एंड्राइड का भरपूर मजा ले पाएंगे। आइए छुपे हुए इन्हीं ख़ास फीचर्स के बारे में थोड़ी जानकारी लेते हैं।
* बदल सकते हैं एप्लीकेशन आइकन का आकार : यदि आपको एंड्राइड में एप्लीकेशन आइकन का आकार पसंद नहीं है तो आप इसे बदल भी सकते हैं। इसके लिए स्क्रीन की खाली जगह पर क्लिक करके रखें जिससे होमस्क्रीन सेटिंग मैन्यू खुलेगी। इसमें सेटिंग > चेंज आइकन शेप पर क्लिक करें। यहां आपको एप्लीकेशन आइकन का आकार चुनने के लिए 4 विकल्प मिलेंगे। अब आप अपने पसंदीदा विकल्प को चुनकर पुराने बोरिंग एप्लीकेशन आइकन को अलविदा कह सकते हैं।
* नोटिफिकेशन भी हो गए स्मार्ट : अक्सर ऐसा होता है कि एकसाथ कई अलग-अलग एप्लीकेशन के नोटिफिकेशन आ जाने से इनकी भीड़ इकट्ठा हो जाती है। ऐसे में किसी एक एप्लीकेशन का नोटिफिकेशन देखने के लिए आपको इन सभी में से होकर गुजरना पड़ता है। इसी समस्या का समाधान करते हुए ओरियो एक नया फीचर 'नोटिफिकेशन डॉट' लेकर आया है। इसे आप सेटिंग में जाकर चालू या बंद कर सकते हैं। इस फीचर के बाद अब किसी एप्लीकेशन का नोटिफिकेशन आने पर एप आइकन के ऊपर दाईं ओर एक डॉट दिखाई देगा। इस डॉट को दबाकर रखने पर आप उस एप्लीकेशन के नोटिफिकेशन देख पाएंगे।
* नोटिफिकेशन को श्रेणियों में बांट सकते हैं : ओरियो में आप नोटिफिकेशन को उनकी प्राथमिकता के मुताबिक अलग-अलग श्रेणियों में डाल सकते हैं। ख़ास बात यह है कि इस फीचर के द्वारा एक ही एप्लीकेशन के नोटिफिकेशन को अलग-अलग श्रेणियों में डाला जा सकता है। नोटिफिकेशन को दाईं ओर स्वाइप करने पर आपको यह फीचर नजर आ जाएगा।

* अलार्म की तरह नोटिफिकेशन भी टाले जा सकते हैं : मोबाइल में अलार्म बजने पर आपने स्नूज़ का विकल्प तो देखा ही होगा, वैसा ही विकल्प अब नोटिफिकेशन के लिए भी मौजूद है। नोटिफिकेशन को दाईं ओर स्वाइप करने पर आपको एक घड़ीनुमा विकल्प नजर आएगा। उसमें जाकर नोटिफिकेशन को किसी निश्चित समय के लिए टाला जा सकता है। इससे वह नोटिफिकेशन हट जाएगा और एक तय समय बाद फिर से दिखाई देने लगेगा।
* वाई-फाई भी हुआ स्मार्ट : ओरियो में वाई-फाई सेटिंग के अंदर आपको एक नया विकल्प नजर आएगा, 'टर्न ऑन वाई-फाई ऑटोमेटिकली'। इस फीचर को चालू करने पर जब भी आप सेव किए गए किसी सुरक्षित वाई-फाई के संपर्क क्षेत्र में आएंगे तो आपके फ़ोन का वाई-फाई स्वत: ही चालू हो जाएगा।

* आपसे जुड़ीं जानकारियां स्वत: भर देगा आपका फ़ोन : मोबाइल के द्वारा किसी भी नए एप्लीकेशन में रजिस्ट्रेशन के दौरान या किसी वेबसाइट में फॉर्म भरते हुए आपसे जुड़ी सारी जानकारी, जैसे नाम, पता, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी व अन्य स्वत: ही भरने का विकल्प भी ओरियो में मौजूद है। इस फीचर को ऑटोफिल के नाम से जाना जाता है।
* ओरियो में मौजूद है रेस्क्यू टीम : एंड्राइड फोन में अचानक सिस्टम क्रैश या बूटलूप जैसी समस्याएं काफी अधिक आती हैं। ऐसे समय में ओरियो की रेस्क्यू टीम आपकी मदद करेगी। फोन के बूटलूप में चले जाने या अटक जाने की स्थिति में यह रेस्क्यू टीम स्वत: ही आपके फ़ोन को ठीक करने की कोशिश में जुट जाएगी। यदि इससे भी बात नहीं बनी तो यह आपके फ़ोन को रिकवरी मोड में चालू कर फैक्टरी रिसेट का विकल्प भी दे देगी।
* यूजर इंटरफ़ेस में अपने अनुसार बदलाव कर सकते हैं : इस सुविधा को सिस्टम यूआई ट्यूनर का नाम दिया गया है। इसके जरिए आप एंड्राइड के यूजर इंटरफ़ेस में मनमुताबिक बदलाव कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर स्टेटस बार में नजर आने वाले एप आइकन को इस फीचर की मदद से हटाया जा सकता है।

* कैमरे में भी बदलाव हुए हैं : ओरियो में कैमरे का इस्तेमाल करते हुए आपको कुछ बदलाव नजर आएंगे। स्वाइप करते हुए वीडियो मोड चालू करने की झंझट से मुक्ति देते हुए ओरियो ने वीडियो मोड के लिए अलग बटन दे दी है। कैमरे का छुपा हुआ फीचर यह है कि इसमें डबल टैप (स्क्रीन पर दो बार टच) कर ज़ूम-इन या ज़ूम-आउट किया जा सकता है।
* अधिक सुरक्षा : यदि आप एंड्राइड फोन में कोई बाहरी एप्लीकेशन इंस्टॉल करने की कोशिश करते हैं तो पहले आपको सेटिंग में जाकर इसकी अनुमति देनी होती है। ऐसा करने पर आपके द्वारा इंस्टॉल किए जा रहे एप्लीकेशन के अलावा अन्य अज्ञात एप्लीकेशन इंस्टॉल होने का खतरा बना रहता है जिससे फोन में मैलवेयर या वायरस आने की आशंका भी होती है। ओरियो में सुरक्षा के लिहाज से यह व्यवस्था की गई है कि आप निश्चित एप्लीकेशन को नए एप इंस्टॉल करने की अनुमति दे सकते हैं। ऐसा करने पर अन्य एप्लीकेशन किसी भी तरह के मैलवेयर आपके फोन में इंस्टॉल नहीं कर पाएंगे।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :