Whatsapp पर मेंटेन रहेगी आपकी प्राइवेसी, करिए इन ऐप्‍स का इस्‍तेमाल

पुनः संशोधित सोमवार, 30 जुलाई 2018 (13:06 IST)
इंस्टेंट व्हाट्सऐप आज लोगों के जीवन का अभिन्न अंग बन गया है, लेकिन इस पर फेक न्यूज़ और प्राइवेसी की खबरों के कारण लोग इसके इस्तेमाल से बचने की कोशिश कर रहे हैं। अगर आप भी इससे बचने की सोच रहे हैं और नए मैसेजिंग ऐप की तलाश में हैं तो हम लाए हैं आपके लिए तीन ऐसे ऐप, जो आपके चैट को पूरी तरह से प्राइवेट और रोचक बनाए रखेंगे।

Hike : अगर आप व्हाट्सऐप का अल्टरनेटिव ढूंढ रहे हैं तो Hike आपके लिए बेस्ट रहेगा। यह ऐप आजकल भारत में मोस्ट पॉपुलर ऐप में से एक है और यह अपने प्राइवेसी के लिए जाना जाता है। इस ऐप में यूजर्स को अपने प्राइवेट चैट को पासवर्ड से छुपाने का ऑप्शन मिलता है, जो काफी इम्प्रेसिव है। इसमें आपको चैट के लिए जबरदस्त स्टिकर्स और मस्त ऑप्शंस मिलेंगे। यह आपकी सीक्रेसी और प्राइवेसी को भी मेंटेन करेगा। इसमें कई फीचर्स मिलेंगे।


Telegram : यह ऐप व्हाट्सऐप का बेस्ट अल्टरनेटिव है, जो यूजर्स को encrypted मैसेज भेजने और रिसीव करने का ऑप्शन देता है। इसमें अलग-अलग प्लेटफॉर्म से आने वाले मैसेज का रियल टाइम synchronization करने का भी ऑप्शन है। अगर आप अपने मैसेज को स्मार्टफोन पर टाइप करते हैं तो उसे डेस्कटॉप से पूरा लिखकर सेंड कर सकते हैं। इसके लिए यूजर्स को बस दोनों डिवाइस (मोबाइल फोन और डेस्कटॉप) पर एक साथ लॉगिन करना होगा। इसके अलावा अगर आप नए फोन में लॉगिन करते हैं तो आपको आसानी से सारे कन्वर्सेशन इसमें मिल जाएंगे।

Signal : सिग्नल में आपको वह सब मिलेगा, जो प्राइवेसी के बारे में आप चाहते हैं। इसके जरिए आप अपने दोस्तों से रियल टाइम चैट कर सकते हैं, अलग-अलग ग्रुप्स बना सकते हैं और पूरी प्राइवेसी के साथ फोटो, वीडियो व अन्य अटैचमेंट शेयर कर उनसे चैट कर सकते हैं। सिग्नल आपके किसी डेटा को सेव नहीं करता है और न ही उसके पास आपके चैट का कोई एक्सेस होता है।


और भी पढ़ें :