IPL 10 : मुंबई इंडियन्स बना आईपीएल का 'बाहुबली'

हैदराबाद| Last Updated: सोमवार, 22 मई 2017 (00:59 IST)
हैदराबाद। तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन के कमाल के आखिरी ओवर से मुंबई इंडियंस ने सांसों को रोक देने वाले बेहद रोमांचक फाइनल में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स को रविवार को मात्र एक रन से पराजित कर आईपीएल 10 में चैंपियन बनने का गौरव हासिल कर लिया। मुंबई ने इस तरह तीसरी बार आईपीएल खिताब जीतकर इतिहास बना दिया और वह तीन बार यह खिताब जीतने वाली पहली टीम बन गई।

मुम्बई ने आठ विकेट पर 129 रन का मामूली स्कोर बनाने के बावजूद पुणे को छ: विकेट पर 128 रन पर थामकर खिताब अपने नाम किया। पुणे के पास अपने पहले फाइनल में चैंपियन बनने का पूरा मौका था, लेकिन उसने आखिरी दो ओवरों में इस मौके को गंवा दिया। जॉनसन ने अंतिम ओवर में मनोज तिवारी और पुणे के कप्तान स्टीवन स्मिथ (51) का विकेट लेकर पुणे का सपना तोड़ दिया।

मुंबई के हाथ से तीसरी बार चैंपियन बनने का मौका निकलता जा रहा था, लेकिन उसने शानदार वापसी करते हुए पुणे को अंतिम दो ओवरों में थाम दिया। पुणे को आखिरी दो ओवरों में जीत के लिए 23 रन चाहिए थे। जसप्रीत बुमराह ने 19वें ओवर की पहली चार गेंदों पर एक-एक रन दिया।
स्मिथ ने पांचवीं गेंद पर शानदार छक्का जड़ा और छठी गेंद पर दो रन ले लिए। मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के अनुभवी तेज गेंदबाज जॉनसन को आखिरी ओवर थमाया। मनोज तिवारी ने जानॅसन की पहली गेंद पर चौका जड़ा लेकिन अगली गेंद पर वह लांग आन पर कीरोन पोलार्ड को कैच थमा बैठे। जॉनसन ने तीसरी गेंद पर स्मिथ को स्वीपर कवर पर अंबाटी रायुडू के हाथों कैच करा दिया।

स्मिथ ने 50 गेंदों पर दो चौकों और दो छक्कों की मदद से 51 रन बनाए, लेकिन उनके आउट होते ही पुणे को झटका भी लग गया। चौथी गेंद पर एक रन और पांचवी गेंद पर दो रन बने। आखिरी गेंद पर पुणे को चौका चाहिए था। लेकिन डेनियल क्रिस्टियन दो रन लेने के बाद तीसरे रन की कोशिश में रन आउट हो गए और मुंबई तीसरी बार आईपीएल चैंपियन बन गई।

क्रिस्टियन के रन आउट होते ही पूरा मुंबई खेमा मैदान में दौड़ पड़ा। रोहित के चेहरे की खुशी और बाकी खिलाड़ियों को हर्षोल्लास देखने लायक था। उन्होंने हार के जबड़े से खिताब को छीन लिया। मुंबई को इस जीत से 15 करोड़ रुपए की पुरस्कार राशि मिली जबकि पुणे को 10 करोड़ रुपए से संतोष करना पड़ा। मुंबई ने इससे पहले 2013 और 2015 में यह खिताब जीता था।





ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ फाइनल में इस कदर मिली नजदीकी हार से निराशा के सागर में डूब गए। पूरा पुणे खेमा ही सदमे था कि आखिरी उनके हाथ से जीत कैसे निकल गई। पुणे ने पहले क्वालिफायर में मुम्बई को 20 रन से हराया था। लेकिन फाइनल मुम्बई ने उस हार का बदला चुका लिया।




पुणे के सामने लक्ष्य हालांकि बड़ा नहीं था लेकिन उसके बल्लेबाजों ने बड़ी सावधानी से खेलते हुए मुकाबले को अंत तक रोमांचक बना दिया और इसी चक्कर में उनके हाथ से खिताब जीतने का मौका निकल गया। पुणे ने यदि अपनी रन गति ठीक रखी होती तो आज वह चैंपियन बन जाते।






ओपनर अंजिक्य रहाणे ने 38 गेंदों में पांच चौकों की मदद से 44 रन की शानदार पारी खेली। रहाणे ने कप्तान स्टीवन स्मिथ के साथ दूसरे विकेट के लिए 54 रन की साझेदारी की। राहुल त्रिपाठी (3) के तीसरे ओवर में जसप्रीत बुमराह की गेंद पर पगबाधा होने के बाद रहाणे और स्मिथ ने पुणे की पारी को संभाला।






रहाणे 12वें ओवर में मिशेल जॉनसन की गेंद पर किरोन पोलार्ड को कैच थमा बैठे। उनका विकेट 71 के स्कोर पर गिरा। पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 13 गेंदों में एक चौके की मदद से 10 रन बनाये। बुमराह ने धोनी को विकेटकीपर पार्थिव पटेल के हाथों कैच कराया। धोनी का विकेट 17वें ओवर में 98 के स्कोर पर गिरा। इसके बाद स्मिथ अपने अर्धशतक के बावजूद टीम को खिताब की मंजिल पर नहीं ले जा सके।




जॉनसन ने 26 रन पर तीन विकेट और बुमराह ने 26 रन पर दो विकेट लेकर एक समय असंभव लग रही जीत मुंबई की झोली में डाल दिया। मुंबई के मेंटर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने इस जीत कर अद्भुत बताया। पहली बार फाइनल में पहुंचे राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स ने शानदार गेंदबाजी और जबरदस्त फील्डिंग का नमूना पेश करते हुए मुंबई इंडियंस की मजबूत बल्लेबाजी को आठ विकेट पर 129 रन पर रोका था लेकिन उसके बल्लेबाज इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाए।





मुंबई ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट ने तीसरे ओवर में पार्थिव पटेल और लेंडल सिमंस के विकेट लेकर मुंबई को झकझोर दिया। पटेल ने तीन और सिमंस ने चार रन बनाए। अंबाटी रायुडू 12 रन बनाकर पुणे के कप्तान स्टीवन स्मिथ के थ्रो पर रन आउट हो गए। चौथे नंबर पर खेलने उतरे रोहित ने 22 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 24 रन बनाए लेकिन ऑस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर एडम जम्पा ने रोहित का विकेट ले लिया।









कीरोन पोलार्ड सात रन बनाकर जम्पा का दूसरा शिकार बन गए। हार्दिक पांड्या 10 रन बनाकर डेनियल क्रिस्टियन की गेंद पर पगबाधा हो गए। कर्ण शर्मा एक रन बनाकर रन आउट हो गए। क्रुणाल पांड्या ने 38 गेंदों पर तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से 47 रन बनाकर मुंबई को 129 के स्कोर तक पहुंचाया। मिशेल जॉनसन 13 रन बनाकर नाबाद रहे। उनादकट ने 19 रन पर दो विकेट, जम्पा ने 32 रन पर दो विकेट और क्रिस्टियन ने 34 रन पर दो विकेट लिए।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :

Cricket Update

 

ब्राजील जिसकी धड़कनों में बसता है फुटबॉल, सांबा, साल्सा

ब्राजील जिसकी धड़कनों में बसता है फुटबॉल, सांबा, साल्सा
ब्राजील दक्षिण अमेरिका का सबसे बड़ा देश है, जिसकी धड़कनों में बसता है, फुटबॉल, सांबा, ...

सर्वेक्षण में जर्मनी फिर बनेगा विश्व चैंपियन, मैसी को ...

सर्वेक्षण में जर्मनी फिर बनेगा विश्व चैंपियन, मैसी को 'गोल्डन बूट'
जोहानसबर्ग। विश्व की नंबर 1 फुटबॉल टीम और गत चैंपियन जर्मनी, रूस में होने वाले फीफा विश्व ...

माली का बेटा बना दुनिया का सबसे मालामाल फुटबॉलर, मासिक वेतन ...

माली का बेटा बना दुनिया का सबसे मालामाल फुटबॉलर, मासिक वेतन 13 करोड़ 67 लाख रुपए
क्रिस्टियानो रोनाल्डो बेशक आज दुनिया के बेहतरीन खिलाड़ियों में शुमार किए जाते हों और रूस ...

38 सालों से देवी का श्राप भोग रही है अर्जेन्टीना की टीम

38 सालों से देवी का श्राप भोग रही है अर्जेन्टीना की टीम
रूस में 14 जून से शूरू होने जा रहे 21वें फीफा विश्व कप फुटबॉल में अर्जेन्टीना की टीम बतौर ...

इन खिलाड़ियों पर टिकी हैं सबकी नज़रें, कौन हो सकता है ...

इन खिलाड़ियों पर टिकी हैं सबकी नज़रें, कौन हो सकता है गोल्डन बूट का दावेदार
दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेल फुटबॉल के महाकुंभ को शुरू होने में कुछ ही समय शेष बचा है। ...

उफ! हद हो गई जब रिपोर्टर को जबरन पकड़कर चुबंन जड़ दिया...

उफ! हद हो गई जब रिपोर्टर को जबरन पकड़कर चुबंन जड़ दिया...
बर्लिन। जर्मनी के सार्वजनिक प्रसारक डायचे वेले ने विश्व कप फुटबॉल के दौरान रूस में लाइव ...

टीम इंडिया अगले पांच सालों में खेलेगी सबसे ज्यादा 203 मैच

टीम इंडिया अगले पांच सालों में खेलेगी सबसे ज्यादा 203  मैच
नई दिल्ली। विश्व क्रिकेट में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय टीम अगले पांच साल ...

FIFA WC 2018 : स्पेन की जीत ने ग्रुप 'बी' को बनाया ग्रुप ऑफ ...

FIFA WC 2018 : स्पेन की जीत ने ग्रुप 'बी' को बनाया ग्रुप ऑफ डैथ
कजान। स्पेन ने ईरान की मजबूत रक्षापंक्ति को दूसरे हॉफ में डिएगो कोस्टा के गोल से भेदते ...

FIFA WC 2018 : ऑस्ट्रेलिया ने लगातार 4 हार के बाद डेनमार्क ...

FIFA WC 2018 : ऑस्ट्रेलिया ने लगातार 4 हार के बाद डेनमार्क को 1-1 के ड्रॉ पर रोककर चौंकाया
समारा। ऑस्ट्रेलिया ने एक गोल से पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करते हुए मजबूत डेनमार्क को ...

फुटबॉलरों से संबंध बनाकर रूसी युवतियों के गर्भवती होने का ...

फुटबॉलरों से संबंध बनाकर रूसी युवतियों के गर्भवती होने का विचित्र विज्ञापन वापस लिया
मास्को। विश्व कप के दौरान भाग ले रही फुटबॉल खिलाड़ियों के साथ सेक्स करके गर्भवती होने ...