Widgets Magazine

IPL-10: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की दिल्ली पर सांत्वना जीत

पुनः संशोधित सोमवार, 15 मई 2017 (00:13 IST)

नई दिल्ली। आईपीएल के दसवें संस्करण में लीग के अंतिम मैच में आज रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने की टीम को 10 रन से हरा दिया। हालांकि दोनों ही टीमें पहले ही प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी हैं,‍ लिहाजा इस औपचाराकि मैच के नतीजे का अंक तालिका की टॉप टीमों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। अंक तालिका में मुंबई 20 अंक के साथ पहले, पुणे 18 अंक के साथ दूसरे, हैदराबाद 17 अंक के साथ तीसरे और कोलकाता 16 अंक के साथ चौथे स्थान पर हैं। 
 
प्लेऑफ में मुंबई इंडिन्स का मुकाबला पुणे से 16 मई को (8 बजे) मुंबई में खेला जाएगा जबकि एलिमिनेटर राउंड में हैदराबाद का मुकाबला कोलकाता से बेंगलुरु में होगा। यह मैच 17 मई को रात 8 बजे से खेला जाएगा।     
 
आज प्लेऑफ की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुकी दो टीमों के इस मुकाबले में कप्तान विराट कोहली के अर्धशतक (58) और क्रिस गेल (48) की उम्दा पारी के बावजूद बेंगलुरु की टीम छह विकेट पर 161 रन ही बना सकी थी। जवाब में दिल्ली की टीम 20 ओवर में सभी विकेट खोने के बाद 151 रन ही बना सकी। दिल्ली की तरफ से ऋषभ पंत ने सर्वाधिक 45 रन बनाए। 'मैन ऑफ द मैच' हर्शल पटेल और पवन नेगी ने 3-3 विकेट लिए। ट्रेविस हेड ने 2 विकेट हासिल किए।
 
कोहली ने 45 गेंद की अपनी पारी में तीन छक्के और तीन चौके जड़ने के अलावा सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल (48) के साथ दूसरे विकेट के लिए 66 रन की साझेदारी भी की लेकिन इन दोनों के अलावा आरसीबी का कोई और बल्लेबाज 20 रन के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच पाया।
 
फिरोजशाह कोटला की धीमी पिच पर आरसीबी के बल्लेबाजों को दिल्ली की अनुशासित गेंदबाजी के सामने खुलकर शॉट खेलने में दिक्कत हुई। दिल्ली की ओर तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने चार ओवर में 21 रन देकर दो विकेट चटकाए जबकि कप्तान जहीर खान और शाहबाज नदीम ने एक-एक विकेट हासिल किया।
 
टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरे आरसीबी की शुरुआत धीमी रही। पिछले दो मैचों में खाता खोलने में नाकाम रहे गेल ने दिल्ली के कप्तान जहीर खान के पहले ओवर में दो चौकों के साथ शुरुआत की और फिर मोहम्मद शमी के लगातार ओवरों में छक्के मारे। विष्णु विनोद हालांकि नौ गेंद में सिर्फ तीन रन बनाने के बाद कमिंस की गेंद पर बोल्ड हो गए।
 
आरसीबी की टीम पावर प्ले में एक विकेट पर 37 रन ही बना सकी। कप्तान कोहली ने कोरी एंडरसन का स्वागत छक्के के साथ किया और नौवें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया। गेल ने 12वें ओवर में अमित मिश्रा पर छक्का जड़ा जबकि कोहली ने भी इस लेग स्पिनर की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका लगाया।
 
गेल हालांकि बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम की गेंद को मिडविकेट पर जहीर के हाथों में खेलकर पैवेलियन लौटे। उन्होंने 38 गेंद की अपनी पारी में तीन छक्के और इतने ही चौके मारे। आरसीबी के रनों का शतक 14वें ओवर में पूरा हुआ लेकिन ट्रेविस हेड (2) गैरजरूरी दूसरा रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गए।
 
कोहली ने जहीर की गेंद पर एक रन के साथ 39 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। जहीर का पारी का 17वां ओवर घटना प्रधान रहा। कोहली पहली गेंद पर भाग्यशाली रहे जब जहीर ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच टपकाया। कोहली ने अगली गेंद पर छक्का जड़ा लेकिन उससे अगली गेंद को लांग आफ पर नदीम के हाथों में खेल गए। केदार जाधव (12) ने इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर छक्का जड़ा।
 
जाधव हालांकि अगले ओवर में कमिंस के सटीक निशाने का शिकार बने। कमिंस ने इसके बाद सचिन बेबी (12) लांग आन पर कोरी एंडरसन के हाथों कैच कराया। पवन नेगी (नाबाद 13) ने पारी के अंतिम ओवर में एंडरसन पर लगातार तीन चौकों के साथ टीम का स्कोर 160 रन के पार पहुंचाया। (वेबदुनिया/एजेंसी) 


वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine
Widgets Magazine