आईपीएल में आरसीबी की लगातार तीसरी हार

पुनः संशोधित सोमवार, 17 अप्रैल 2017 (00:10 IST)
Widgets Magazine

बेंगलुरु। ने रॉयल चैलेंसर्ज बेंगलुरु (आरसीबी) को आईपीएल के सीजन 10 में आज 27 रनों से उसी के घर में परास्त कर डाला। पुणे ने पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर आठ विकेट पर 161 रन बनाए। जवाब में बेंगलुरु की टीम 20 में 9 विकेट खोकर 134 रन ही बना सकी। विराट का मैच में न चलना टीम के लिए भारी पड़ा। विराट कोहली केवल 28 रन का ही योगदान दे सके जबकि पुणे की तरफ से महेंद्र सिंह धोनी ने भी 28 रनों की पारी खेली।
 
कंधे की चोट के बाद वापसी करने वाले विराट की टीम बेंगलुरू को आईपीएल टूर्नामेंट में मिली यह लगातार तीसरी हार है और वह पांच मैचों में अब तक केवल एक जीत ही दर्ज कर सकी है जबकि तालिका में आखिरी स्थान पर चल रही पुणे को इतने ही मैचों में मिली यह दूसरी जीत है।
 
चिन्ना स्वामी स्टेडियम में बेंगलुरु को जीत के लिए 162 रनों का लक्ष्य मिला था। एबी डिविलियर्स 29 रन बनाकर टॉप स्कोर रहे। इसके बाद विराट का बल्ला कुछ देर चला लेकिन उनके आउट होने के बाद आरसीबी की बल्लेबाजी सूखे पत्तों की तरह झड़ गई। उसकी हालत इस तरह खस्ता हुई कि अंतिम 6 गेंदों में जीत के लिए उसे 31 रनों की दरकार थी, जबकि सामने गेंदबाज थे बेन स्टोक्स।
 
बेन ने पहली गेंद डॉट डाली। दूसरी गेंद पर एक रन बाय का निकला जबकि तीसरी गेंद पर बेन ने मिल्स (2) को बोल्ड कर दिया। मैदान पर अरविंद और चहल थे, जिनके हाथों में कुछ बाकी नहीं रह गया था। 20 ओवर में आरसीबी 134 रन ही बना सकी। पुणे की तरफ से ने 18 रन रन देकर 3 और शार्दुल ठाकुर ने 35 रन देकर 3 विकेट लिए जबकि जावेद उणादकर 2 विकेट लेने में सफल रहे। 
 
इससे पहले शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के उपयोगी योगदान और डेथ ओवरों में मनोज तिवारी की धुआंधार पारी से राइजिंग पुणे सुपरजाइंट ने आठ विकेट पर 161 रन बनाए। अंजिक्य रहाणे (30) और राहुल त्रिपाठी (31) ने पहले विकेट के लिए 63 जबकि कप्तान स्टीवन स्मिथ (27) और महेंद्र सिंह धोनी (28) ने तीसरे विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी की, लेकिन बीच में पुणे ने नौ गेंद और तीन रन के अंदर पांच विकेट गंवा दिए। आखिर में तिवारी ने 11 गेंदों पर 27 रन ठोककर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया।
 
रहाणे और त्रिपाठी ने सहजता से खेलते हुए पहले विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की। इन दोनों को छह रन के अंदर पैवेलियन भेजने में आरसीबी के कप्तान विराट कोहली की भूमिका अहम रही। पहले उन्होंने सैमुअल बद्री से कुछ मंत्रणा की और इस कैरेबियाई लेग स्पिनर ने अगली गेंद गुगली करके रहाणे की गिल्लियां बिखेर दी, जिन्होंने अपनी 25 गेंद की पारी में पांच चौके लगाए थे। 
 
पवन नेगी के अगले ओवर में त्रिपाठी ने कवर क्षेत्र में करारा शॉट जमाया लेकिन कोहली ने डाइव लगाकर उसे कैच में तब्दील कर दिया। त्रिपाठी ने 23 गेंदें खेलीं तथा  तीन चौके और एक छक्का लगाया। उनके आउट होने से पुणे का स्कोर दो विकेट पर 69 रन हो गया। पुणे ने बल्लेबाजी क्रम में बदलाव करके धोनी को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजा और इस पूर्व भारतीय कप्तान ने बद्री पर दो चौके लगाकर शुरुआत की। 
 
कोहली ने अपने तुरुप के इक्के युजवेंद्र चहल को 14वें ओवर में पहली बार गेंद सौंपी। धोनी ने उनकी गेंद स्टेडियम से बाहर भेजकर आरसीबी के समर्थकों को भी ताली बजाने के लिए मजबूर किया। 
 
धोनी को शेन वॉटसन ने बोल्ड किया तो अगले ओवर की पहली गेंद पर एस अरविंद ने स्मिथ का विकेट थर्रा दिया। इसी ओवर में नये बल्लेबाज डेनियल क्रिस्टियन भी आउट हो गए। एडम मिल्ने ने अगले ओवर की पहली दो गेंदों पर स्टोक्स (2) और शार्दुल ठाकुर को पैवेलियन भेजा। 
 
तिवारी ने ऐसे में बखूबी जिम्मेदारी संभाली। उन्होंने वाटसन के पारी के 19वें ओवर में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 19 रन बटोरने के अलावा मिल्ने की गेंद भी छह रन के लिये भेजी। आरसीबी की तरफ से मिल्ने ने 27 रन देकर जबकि अरविंद ने 29 रन देकर दो-दो विकेट लिए। बद्री, वॉटसन और नेगी ने एक-एक विकेट हासिल किया। (वेबदुनिया/एजेंसी)
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine