IPL 10 : डकवर्थ लुईस नियम में कोलकाता 7 विकेट से जीता

Last Updated: गुरुवार, 18 मई 2017 (01:53 IST)
गौतम गंभीर की कप्तानी पारी (नाबाद 32 रन)
बेंगलुरु। तेज गेंदबाजों नाथन कोल्टर नाइल (20 रन पर तीन विकेट) और उमेश यादव (21 रन पर दो विकेट) के दमदार प्रदर्शन से ने गत चैंपियन को आईपीएल 10 के एलिमिनेटर मुकाबले में बुधवार को सात विकेट पर 128 रन के मामूली स्कोर पर रोक दिया लेकिन इसमे बाद बारिश ने 'खलनायक' की भूमिका अदा की।

आखिरकार भारतीय समयानुसार रात पौने एक बजे के बाद मैच शुरु हुआ। डकवर्थ लुईस नियम के तहत कोलकाता को मैच जीतने के लिए 6 ओवर में 48 रन का लक्ष्य दिया गया।जिसे उसने तीन विकेट खोकर जीत लिया। अब दूसरा क्वालिफायर मुकाबला मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच 19 मई को बेंगलुरु में रात 8 बजे से खेला जाएगा।


मैच का ताजा हाल..
कोलकाता नाइटरइडर्स 7 विकेट से जीता
कोलकाता ने 4 गेंद शेष रहते 3 विकेट खोकर 48 रन बना लिए
गंभीर 19 गेंदों पर 31 रन बनाकर नाबाद रहे, जिसमें 2 चौके और 2 छक्के शामिल
अंतिम ओवरों में कोलकाता को 14 गेंदों में 12 गेंद में 7, 9 गेंद में 4 और 5 गेंद में 1 रन चाहिए था

भुवनेश्वर कुमार के पहले ही ओवर में कोलकाता ने दो विकेट गंवाए
लिन (6) और यूसुफ पठान (0) रन आउट हो गए
दूसरे ओवर में जॉर्डन ने उथप्पा को पैवेलियन की राह दिखाई

कोलकाता को 16 गेंद पर 16 रन की जरूरत
कोलकाता को 15 गेंद पर 10 रन की दरकार
कप्तान गौतम गंभीर 12 गेंद पर 25 रन पर नाबाद
दूसरे छोर पर ईशान जग्गी 2 रन बनाकर नाबाद


इससे पूर्व कोलकाता के कप्तान गौतम गंभीर ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया। हैदराबाद की टीम एक समय 12वें ओवर तक एक विकेट पर 75 रन बनाकर सुखद स्थिति में थी। लेकिन इसके बाद 99 रन तक जाते जाते हैदराबाद ने केन विलियम्सन (24), कप्तान डेविड वार्नर (37) और युवराज सिंह (9) जैसे दिग्गज बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिए जिससे फिर टीम संभल नहीं पाई।






हैदराबाद की शुरुआत बेहद धीमी रही। ओपनर शिखर धवन (11) पांचवें ओवर में टीम के 25 के स्कोर पर आउट हुए। हैदराबाद ने छह ओवर के पावरप्ले में मात्र 30 रन और 10 ओवर तक 61 रन बनाए। 15वें ओवर तक हैदराबाद का स्कोर 98 रन पहुंचा था।





उमेश यादव ने शिखर को विकेटकीपर रोबिन उथप्पा के हाथों कैच कराया। शिखर ने 13 गेंदों पर 11 रन में मात्र एक चौका लगाया। वार्नर और विलियम्सन ने दूसरे विकेट के लिए 50 रन जोड़े। लेकिन यह साझेदारी काफी धीमी रही। दोनों ने 50 रन के लिए 7.4 ओवर खर्च कर डाले।




विलियम्सन को नाथन कोल्टर नाइल ने सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच कराया। विलियम्सन ने 26 गेंदों पर 24 रन में दो चौके और एक छक्का लगाया। कप्तान वार्नर ने हालांकि दो चौके और दो छक्के उड़ाए लेकिन उनकी पारी धीमी रही। लेग स्पिनर पीयूष चावला ने 13वें ओवर में वार्नर को बोल्ड कर दिया। कोलकाता के कप्तान गौतम गंभीर ने वार्नर के आउट होते ही चावला को गले लगाकर इस बेशकीमती विकेट के लिए बधाई दी।





वार्नर ने 35 गेंदों पर 37 रन में दो चौके और दो छक्के लगाए। विलियम्सन 12वें ओवर की आखिरी गेंद पर आउट हुए थे जबकि दो गेंद बाद वार्नर भी चलते बने। हैदराबाद की टीम अभी इन झटकों से संभली भी नहीं थी कि उमेश यादव ने युवराज को चावला के हाथों कैच करा दिया। युवराज ने नौ गेंदों में दो चौके लगाए। युवराज का विकेट 99 के स्कोर पर गिरा।











17 ओवर तक हैदराबाद का स्कोर चार विकेट पर मात्र 105 रन था। विजय शंकर ने 18वें ओवर में ट्रेंट बोल्ट पर चौका और फिर नमन ओझा ने छक्का मारा। 18वें ओवर में 13 रन पड़े जिससे हैदराबाद की स्थिति में सुधार हुआ। लेकिन 19वें ओवर की पहली ही गेंद पर विजय शंकर (22) कोल्टर नाइल का शिकार बन गए। विजय ने 17 गेंदों में दो चौके और एक छक्का लगाया। विजय का कैच सूर्यकुमार ने लपका।










कोल्टर नाइल ने एक गेंद बाद ही क्रिस जोर्डन का रिटर्न कैच अपने बाएं हाथ से लपक लिया। कोल्टर नाइल ने अपने बाएं तरफ छलांग लगाई और गेंद को एक हाथ से थाम लिया। 19 ओवर की समाप्ति पर हैदराबाद का स्कोर 121 रन ही पहुंच पाया।

आखिरी ओवर की आखिरी गेंद पर नमन ओझा (16) आउट हुए। ओझा का विकेट ट्रेंट बोल्ट ने लिया। कोल्टर नाइल ने 20 रन पर तीन विकेट, उमेश ने 21 रन पर दो विकेट, बोल्ट ने 30 रन पर एक विकेट और चावला ने 27 रन पर एक विकेट लिया।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine



और भी पढ़ें :