IPL-10 : फिर बेकार गया अमला का शतक, लायन्स जीता

पुनः संशोधित सोमवार, 8 मई 2017 (00:11 IST)

ड्वेन स्मिथ : 39 गेंदों पर 74 रन
मोहाली। हाशिम अमला की शतकीय पारी पर इस बार ड्वेन स्मिथ का तूफानी अर्धशतक भारी पड़ गया, जिससे ने आईपीएल 10 के मैच में आज यहां छह विकेट से जीत दर्ज करके की प्लेआफ में पहुंचने की उम्मीदों को करारा झटका पहुंचाया।
बेहतरीन फार्म में चल रहे अमला ने 60 गेंदों पर 104 रन बनाए जिसमें आठ चौके और पांच छक्के शामिल हैं। उन्हें शुरू में मार्श (43 गेंदों पर 58 रन) के रूप में अच्छा सहयोगी मिला। इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 125 रन की साझेदारी की। कप्तान ग्लेन मैक्सवेल 20 रन बनाकर नाबाद रहे। इस तरह से किंग्स इलेवन ने पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर तीन विकेट पर 189 रन बनाए लेकिन फिर से अमला के हमलावर तेवर टीम के लचर क्षेत्ररक्षण और विरोधी टीम के बल्लेबाजों की आक्रामकता के सामने फीके पड़ गए।

ड्‍वेन स्मिथ ने 39 गेंदों पर आठ चौकों और चार छक्कों की मदद से 74 रन बनाए। उन्होंने इशान किशन (29) के साथ पहले विकेट के लिए 91 रन जोड़े। बाद में कप्तान सुरेश रैना (25 गेंदों पर 39 रन) और दिनेश कार्तिक (23 गेंदों पर नाबाद 35) ने बखूबी जिम्मेदारी संभाली, जिससे लायन्स ने 19.4 ओवर में चार विकेट पर 192 रन बनाकर जीत दर्ज की।

लायन्स पहले ही प्लेआफ की दौड़ से बाहर हो चुका है। उसकी यह 12वें मैच में चौथी जीत है और अब उसके आठ अंक हो गए हैं। किंग्स इलेवन ने 11वें मैच में छठी हार झेली और उसके अब भी 10 अंक हैं। उसकी अब भी प्लेआफ में पहुंचने की उम्मीद बनी हुई है लेकिन इसके लिए उसे अपने बाकी बचे तीनों मैच जीतने होंगे। इससे यह भी तय हो गया कि रायल चैलेंजर्स बेंगलुरु पहली बार आईपीएल में अंतिम स्थान पर रहेगा।

अमला जब आईपीएल के लिए भारत आए तो उनके नाम पर टी20 में एक भी दर्ज नहीं था। उन्होंने मुंबई इंडियन्स के खिलाफ इंदौर में नाबाद 104 रन बनाए थे, लेकिन तब भी उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा था। क्रिस गेल (2011) और विराट कोहली (2016) के बाद अमला तीसरे ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने आईपीएल के एक सत्र में दो शतक जमाए।
अमला ने पारी के आखिरी ओवर में थम्पी की गेंद पर पहले चौका और फिर कवर के उपर से छक्का जड़कर अपना शतक पूरा किया। मुंबई के खिलाफ भी वह छक्के से तिहरे अंक में पहुंचे थे। लेकिन स्मिथ शुरू से ही अमला की पारी पार पानी फेरने के मूड में दिखे। पावरप्ले में केवल उन्हीं के बल्ले से रन निकले।

उन्होंने वरूण आरोन, मोहित शर्मा किसी भी गेंदबाज को नहीं बख्शा। पावरप्ले में लायन्स ने 58 रन बनाए जिसमें 43 रन स्मिथ के थे। इसी स्कोर पर डेविड मिलर ने कैच टपकाकर उन्हें जीवनदान दिया था। इसके बाद 51 रन के निजी योग पर भी उनका कैच छूटा। इस बार क्षेत्ररक्षक गुरकीरत सिंह थे। गुरकीरत ने बाद में रैना का भी आसान कैच छोड़ा।

स्मिथ ने इससे पहले अक्षर पटेल पर लांग आन क्षेत्र में छक्का जड़कर अपना अर्धशतक पूरा किया था। इशान किशन ने इस बीच केवल सहयोगी की भूमिका निभायी। टी नटराजन की गेंद पर मिलर को कैच देने से पहले उन्होंने 24 गेंदें खेली और तीन चौके लगाए। स्मिथ पर इसका असर नहीं पड़ा। उन्होंने नटराजन के इस ओवर में छक्का जड़कर किंग्स इलेवन के खेमे में खलबली मचा दी।

मैक्सवेल ने इसके बाद खुद गेंद संभाली लेकिन स्मिथ ने उनका स्वागत भी छक्के से किया। बहरहाल अगली गेंद पर उनका स्लॉग शॉट डीप मिडविकेट पर खड़े मार्टिन गुप्टिल के सुरक्षित हाथों में चला गया। अब रैना पर निगाह थी जो आईपीएल में आठवें सत्र में 400 से अधिक रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने।

मोहित शर्मा पर मिड आन पर लगाया गया उनका छक्का दर्शनीय था। रैना को 36 रन के निजी योग पर जीवनदान मिला लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाए। संदीप शर्मा (29 रन देकर दो विकेट) की गेंद उन्होंने हवा में खेली और इस बार गुरकीरत ने गलती नहीं की। आरोन फिंच भी इसी ओवर में पवेलियन लौट गए जिससे मैच रोमांचक बन गया। लेकिन कार्तिक ने आरोन पर छक्का और फिर चौका जड़कर पंजाब के समर्थकों को मायूस कर दिया। उन्होंने नटराजन की गेंद पर विजयी चौका लगाया।

इससे पहले पावरप्ले में अमला ने ही रन बनाने का मुख्य बीड़ा उठाया। इस बीच किंग्स इलेवन की तरफ से चार चौके और एक छक्का लगा और ये सभी इस दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज के बल्ले से निकले। इसके बाद गेंद को सीमा रेखा तक पहुंचाने का जिम्मा मार्श ने उठाया। अगले छह ओवर में केवल पांच बार गेंद सीमा रेखा के पार गई और ये सभी पांच चौके मार्श ने लगाए। आईपीएल के वर्तमान सत्र में 400 से अधिक रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज बने अमला ने इस बीच स्ट्राइक रोटेट की और 35 गेंदों पर अपने 50 रन पूरे किए।

मार्श ने भी अगले ओवर में इस प्रारूप में 40वां अर्धशतक पूरा किया जिसके लिए उन्होंने 37 गेंदें खेली। यह साझेदारी आखिर में धवल कुलकर्णी ने तोड़ी। मार्श पर लंबा शॉट खेलने का दबाव था लेकिन वह लांग आन पर आसान कैच देकर पवेलियन लौटे। उनकी पारी में छह चौके शामिल हैं।

कलात्मक बल्लेबाज अमला ने इसके बाद भी लंबे शॉट खेलने के अपने कौशल का खुलकर प्रदर्शन किया। उन्होंने कुलकर्णी पर लांग आन और थम्पी पर मिडविकेट पर खूबसूरत छक्के जमाए। अपने हाथ और आंखों के बेहतरीन तालमेल से उन्होंने थम्पी की गेंद थर्ड मैन से चार रन के लिए भेजी। मैक्सवेल ने सांगवान पर लगातार दो छक्के लगाए। अमला शतक पूरा करने के बाद पगबाधा आउट होकर पैवेलियन लौटे। (भाषा)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :

Cricket Update

 

ब्राजील जिसकी धड़कनों में बसता है फुटबॉल, सांबा, साल्सा

ब्राजील जिसकी धड़कनों में बसता है फुटबॉल, सांबा, साल्सा
ब्राजील दक्षिण अमेरिका का सबसे बड़ा देश है, जिसकी धड़कनों में बसता है, फुटबॉल, सांबा, ...

सर्वेक्षण में जर्मनी फिर बनेगा विश्व चैंपियन, मैसी को ...

सर्वेक्षण में जर्मनी फिर बनेगा विश्व चैंपियन, मैसी को 'गोल्डन बूट'
जोहानसबर्ग। विश्व की नंबर 1 फुटबॉल टीम और गत चैंपियन जर्मनी, रूस में होने वाले फीफा विश्व ...

माली का बेटा बना दुनिया का सबसे मालामाल फुटबॉलर, मासिक वेतन ...

माली का बेटा बना दुनिया का सबसे मालामाल फुटबॉलर, मासिक वेतन 13 करोड़ 67 लाख रुपए
क्रिस्टियानो रोनाल्डो बेशक आज दुनिया के बेहतरीन खिलाड़ियों में शुमार किए जाते हों और रूस ...

38 सालों से देवी का श्राप भोग रही है अर्जेन्टीना की टीम

38 सालों से देवी का श्राप भोग रही है अर्जेन्टीना की टीम
रूस में 14 जून से शूरू होने जा रहे 21वें फीफा विश्व कप फुटबॉल में अर्जेन्टीना की टीम बतौर ...

इन खिलाड़ियों पर टिकी हैं सबकी नज़रें, कौन हो सकता है ...

इन खिलाड़ियों पर टिकी हैं सबकी नज़रें, कौन हो सकता है गोल्डन बूट का दावेदार
दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेल फुटबॉल के महाकुंभ को शुरू होने में कुछ ही समय शेष बचा है। ...

रोजर फेडरर ने सात दिन में नंबर वन का 'ताज' गंवाया

रोजर फेडरर ने सात दिन में नंबर वन का 'ताज' गंवाया
हाले। गत चैंपियन स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर हाले ओपन टेनिस टूर्नामेंट के खिताबी मुकाबले ...

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की टीम इंडिया की तारीफ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की टीम इंडिया की तारीफ
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत और अफगानिस्तान के बीच हाल में एकमात्र ...

चढ़ा फुटबॉल का ‘बुखार’, बढ़ी टीवी की बिक्री

चढ़ा फुटबॉल का ‘बुखार’, बढ़ी टीवी की बिक्री
नई दिल्ली। रूस में चल रहे फीफा फुटबॉल विश्व कप की वजह से देश में टीवी की बिक्री ने रफ्तार ...

विश्व कप इतिहास में इंग्लैंड की पनामा पर 6-1 से सबसे बड़ी ...

विश्व कप इतिहास में इंग्लैंड की पनामा पर 6-1 से सबसे बड़ी जीत, कप्तान हैरी केन की हैट्रिक
नोवगोरोद। फीफा विश्व कप फुटबॉल में खिताब की दावेदारों में से एक इंग्लैंड ने आज ग्रुप 'जी' ...

भारत की चैंपियंस ट्रॉफी में दूसरी जीत, अर्जेंटीना को चार ...

भारत की चैंपियंस ट्रॉफी में दूसरी जीत, अर्जेंटीना को चार साल बाद हराया
ब्रेडा (नीदरलैंड)। भारत ने चैंपियंस ट्रॉफी में दूसरी जीत दर्ज की है। चैंपियंस ट्रॉफी में ...