अमेरिका में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों की संख्या बढ़ी

नई दिल्ली| पुनः संशोधित मंगलवार, 13 नवंबर 2018 (17:31 IST)
नई दिल्ली। मंगलवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में अध्ययन करने वाले भारतीयों की संख्या में पिछले साल की तुलना में 5.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।
2018 की ओपन डोर्स रिपोर्ट ऑन इंटरनेशनल एजुकेशनल एक्सचेंज यहां जारी की गई जिसके मुताबिक अमेरिका में इस समय कुल 1,96,271 भारतीय पढ़ाई कर रहे हैं और लगातार पांचवें साल भारतीय छात्रों की संख्या बढ़ी है।

रिपोर्ट के विमोचन के मौके पर वाणिज्य दूतावास मामलों के मंत्री जोसफ पोंपर ने कहा, 'पिछले 10 साल के आंकड़ों को देखें तो अमेरिका जाकर पढ़ाई करने वालों की संख्या दोगुनी हो गई है। कारण स्पष्ट हैं, अच्छी शिक्षा चाहते हैं और अमेरिका लगातार यह दे रहा है।'
रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में पढ़ने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय छात्रों में भारतीयों की संख्या 18 प्रतिशत है। इससे ज्यादा संख्या केवल चीन के छात्रों की है।

वहीं 2017 की यही रिपोर्ट बताती है कि पिछले साल अमेरिका में आने वाले सर्वाधिक विदेशी विद्यार्थी भारत और चीन के थे लेकिन पहली बार पंजीकरण कराने वाले छात्रों की संख्या में कमी आई है।

न्यूयॉर्क में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल एजुकेशन (आईआईई) और अमेरिकी विदेश मंत्रालय के शिक्षा और सांस्कृतिक मामलों के ब्यूरो द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका में अध्ययन कर रहे कुल विदेशी छात्रों की संख्या में तो इजाफा हुआ है।
पहली बार किसी अमेरिकी संस्थान में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों की संख्या में कमी आई है। पिछले साल इसमें तीन प्रतिशत की कमी दर्ज की गई। (भाषा)

-->

और भी पढ़ें :