देखते ही गायब हो जाता है शख्स

पुनः संशोधित मंगलवार, 12 दिसंबर 2017 (17:16 IST)

पेइचिंग। में एक प्रोडक्ट- टेबल क्लॉथ- से जुड़ा एक वीडियो वायरल हो गया है। इस वीडियो में जो शख्स नजर आ रहा है उसका नाम है और उसने इस प्रोडक्ट का नाम क्वांटम ऑफ इनविजिबिलिटी क्लॉक दिया है। उसका दावा है कि इस टेबल क्लॉथ को ओढ़कर कोई भी व्यक्ति अदृश्य हो सकता है।

चीन के होक्स नामक व्यक्ति ने इस प्रोडक्ट को बताया है क्वांटम ऑफ इनविजिबिलिटी क्लॉक जिसे ओढ़कर कोई भी व्यक्ति गायब हो सकता है। होक्स के इस नए उत्पाद की क्रिमिनल इनवेस्टिगेशन डिपार्टमेंट के उप प्रमुख चेन शेन ने तारीफ की है।

उल्लेखनीय है कि फिल्म मिस्टर इंडिया में एक्टर अनिल कपूर एक घड़ी पहनते हैं और गायब हो जाते हैं। फिल्म हैरी पॉटर में हैरी एक चादर ओढ़ता है और गायब हो जाता है। स्वाभाविक है कि हर किसी के दिमाग में यही बात आती है कि काश ऐसी चीज हमारे हाथ में लग जाए।

चीन के एक व्यक्ति के हाथ ऐसी ही चीज लग चुकी है जिसकी मदद से वह गायब हो जाता है। चीन में एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है जिसमें दिखाया गया है कि एक शख्स चादर जैसी चीज ओढ़ता है और गायब हो जाता है। इसका नाम
'क्वांटम ऑफ इनविजिबिलिटी क्लॉक' बताया जा रहा है।

यह प्रोडक्ट एक टेबल क्लॉथ है। वीडियो में जो शख्स नजर आ रहा है उसका नाम होक्स है जिसने इस प्रोडक्ट का नाम क्वांटम ऑफ इनविजिबिलिटी क्लॉक दिया है। वहां के लोग भी इसे चीन का सबसे शानदार इंवेंशन बता रहे हैं। होक्स का भी मानना है कि यह उत्पाद चीन की सेना के काम आ सकता है। चीन इसे अब तक 2 करोड़ 10 लाख से भी ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं।

'मिरर' की एक खबर के मुताबिक, जैसे ही ये वीडियो वायरल हुआ तो चीन के क्रिमिनल इनवेस्टिगेशन डिपार्टमेंट के डिप्टी हेड चेन शेन ने भी इस वीडियो को देखा जिसे देखकर वह काफी खुश हुए। चीनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीबो पर उन्होंने वीडियो अपलोड करते हुए कहा- 'वास्तव में ये क्वांटम टेक्नोलॉजी से बना टेबल क्लॉथ है जो हाथ में लेते ही लाइट की तरंगों को रिफ्लेक्ट करता है। इसलिए इसे हाथ में पकड़ने वाला इंसान गायब हो जाता है। सेना के जवानों को रात के अंधेरे में क्रिमिनल्स से बचने के लिए इस टेबल क्लॉथ का उपयोग करना चाहिए।'

चीन में हर जगह इस प्रोडक्ट की चर्चा हो रही है। किसी को समझ नहीं आ रहा है कि इस शख्स ने यह प्रोडक्ट कैसे बनाया है। कई लोग तो इस वीडियो को फर्जी बता रहे हैं और जमकर आलोचना कर रहे हैं। विदित हो कि क्वांटम वीडियो प्रोडक्शन कंपनी के प्रोड्यूसर जू जेनसॉन्ग ने Liberation Daily, लिबरेशन डेली, को बताया कि ये वीडियो पूरी तरह से गलत है।

इस तरह की कोई चीज बन ही नहीं सकती। यह सिर्फ एक टेबल क्लॉथ है जिसे नीले और हरे प्लास्टक के कपड़ों को कवर कर रियल लुक देने की कोशिश की गई है। इस वीडियो में जिस तरह की एडिटिंग हुई है, ऐसी तकनीक का इस्तेमाल कई फिल्मों में किया जा चुका है। यह वीडियो पूरी तरह से गलत है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :