सावधान, आपके कंप्यूटर पर उत्तर कोरिया के मालवेयर की नजर...

वाशिंगटन| पुनः संशोधित बुधवार, 15 नवंबर 2017 (10:54 IST)
वाशिंगटन। अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि उत्तर कोरिया में विकसित (कंप्यूटर को नुकसान पहुंचाने वाला सॉफ्टवेयर) की अभी भी कई कंप्यूटर नेटवर्कों पर नजर है जिससे हैकर सरकार, वित्तीय संस्थानों, मीडिया संगठनों और ऑटोमोटिव संस्थानों तक पहुंच बना सकते हैं।
गृह सुरक्षा विभाग द्वारा जारी एक अलर्ट में तथाकथित हैकर समूह 'हिडन कोबरा' की गुप्त गतिविधियों के प्रति चेतावनी दी गई है। इस समूह को 'लेजारस' के नाम से भी जाना जाता है।

इस साल की शुरुआत में अमेरिकी अधिकारियों ने वर्ष 2009 से हुए कई साइबर हमलों के पीछे इस समूह को जिम्मेदार बताया था और कहा था कि यह समूह उत्तर कोरियाई सरकार से जुड़ा हुआ है।

हालांकि उत्तर कोरिया ने किसी भी तरह के साइबर हमले की योजना से इंकार किया था। मंगलवार को जारी की गई चेतावनी में गृह सुरक्षा विभाग की डीएचएस कंप्यूटर इमरजेंसी रेस्पॉन्स टीम (सीईआरटी) ने कहा कि नेटवर्क के और अधिक दुरुपयोग के लक्ष्य से हैकर अभी भी शिकार हुए कंप्यूटर नेटवर्कों में घात लगाए हुए हो सकते हैं।
रिपोर्ट में कहा गया कि कुछ नेटवर्क में वोल्गमर के बैकडोर ट्रोजन अभी भी मौजूद हो सकते हैं जो हैकर को दूर से ही किसी भी सिस्टम को पूरी तरह नियंत्रित करने का मौका दे सकते हैं। (भाषा)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :