नेपाल में चुनाव में भाग ले रहे हैं 18 दंपति

Last Updated: शुक्रवार, 10 नवंबर 2017 (00:52 IST)
काठमांडू। में प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा और उनकी पत्नी सहित 18 दंपति आम और प्रांतीय चुनावों में हिस्सा ले रहे हैं। आगामी चुनाव में देउबा दडेलधुरा से छठी बार प्रत्याशी हैं जबकि उनकी पत्नी आरजू देउबा राणा कैलाली-5 संसदीय सीट से किस्मत आजमा रही हैं।
फर्स्ट पास्ट द पोस्ट (एफपीटीपी) प्रणाली के तहत प्रमुख नेताओं और तीन राजनीतिक दलों में से देउबा एकमात्र दंपति हैं, जो चुनाव लड़ रहे हैं।

नेपाली कांग्रेस नेता बालकृष्ण खांड और उनकी पत्नी मंजू खांड आनुपातिक प्रतिनिधित्व (पीआर) श्रेणी की सूची में हैं। मंजू ‘खास आर्य महिला’ श्रेणी के अन्तर्गत चुनाव मैदान में हैं।

पूर्व अध्यक्ष ओनसारी घात्री मागर पीआर श्रेणी की सूची में शामिल हैं जबकि उसके पति सीपीएन (माओवादी सेन्टर) नेता बर्षा मान पुन रोपला से एफपीटीपी के तहत मैदान में हैं।
यूएमएल उपाध्यक्ष बाम देव गौतम बारिदया-1 से प्रतिनिधि सभा का चुनाव लड़ रहे हैं जबकि उनकी पत्नी तुलशा थापा का नाम पीआर श्रेणी की सूची में शामिल हैं। गौतम छठी बार चुनाव मैदान में हैं। (भाषा)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :