Widgets Magazine

66 साल से नहीं काटे नाखून, हाथ हुआ बेजान

पुनः संशोधित गुरुवार, 12 जुलाई 2018 (12:52 IST)
सांकेतिक फोटो
न्यूयॉर्क। विश्व में सबसे लंबे नाखूनों का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कराने वाले भारत के श्रीधर चिल्लाल ने आखिरकार अपने नाखूनों को कटवा लिया, लेकिन रखने के चलते उनका हाथ हमेशा के लिए बेजान हो गया है। 82 वर्षीय चिल्लाल 66 साल बाद अपने नाखून कटाने को राजी हुए थे।

चिल्लाल टाइम्स स्क्वायर में रिप्लेज बिलीव इट ऑर नॉट! संग्रहालय के एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका आए थे और इसी दौरान उन्होंने अपने नाखून कटवाए। उनके नाखून को रिप्लेज के संग्रहालय में रखा गया है।

रिप्लेज के बयान के अनुसार, तीन मंजिली इमारत के बराबर लंबाई वाले 31 फुट से अधिक लंबे उनके नाखून को एक केस में रखा गया है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड धारक चिल्लाल ने 1952 से अपने बाएं हाथ के नाखूनों को नहीं काटा था।
स्कूल के दिनों में चिल्लाल से गलती से शिक्षक का लंबा नाखून टूटने पर उनके शिक्षक ने डांट लगाई थी तभी से उन्होंने नाखून नहीं काटने का फैसला किया। चिल्लाल ने कहा, मैंने इसे एक चुनौती की तरह लिया। बयान के अनुसार, बरसों तक नाखून नहीं काटने के चलते अब उनका बायां हाथ हमेशा के लिए बेजान हो गया है। (भाषा)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :