एक महल हो श्वानों का

पुनः संशोधित मंगलवार, 2 जनवरी 2018 (12:01 IST)

लंदन। अगर आप ब्रिटेन के इन आलीशान घरों को देखें जो जान लें कि ये कुत्तों के लिए बने हैं। इन्हें देखकर आप नहीं कह सकेंगे क्या कुत्ते जैसी जिंदगी हो गई है।
दुनिया में ज्यादातर लोग पालतू कुत्तों से बेहद प्यार करते हैं और उनके मालिक अपने इन प्यारे प्राणियों के लिए काफी खर्चा भी करते हैं, लेकिन इंग्लैंड से लेकर स्कॉटलैंड तक तमाम रईस कुत्ता प्रेमी इस मामले में सबसे आगे निकल गए हैं।

उन्होंने अपने इस पसंदीदा पालतू जानवर के लिए लाखों करोड़ों की कीमत वाले आलीशान महल और बंगले बनवाने शुरू कर दिए हैं। इन शाही घरों में कुत्तों के लिए हर वह सुविधा है, जो किसी इंसान को शायद फाइव स्टार होटल में भी नहीं मिलती हो।
इन कीमती श्वान निवासों के भीतर मौजूद सुख सुविधाओं के बारे में तो आप सोच भी नहीं सकते। इन घरों में एसी, रूम हीटर, डॉग फूड डिस्‍पेंसर के साथ इंटरकॉम विद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा के साथ मौजूद होता है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा खासतौर पर मालिक और पेट के बीच लाइव कम्युनिकेशन के लिए होगी ताकि वे जब भी चाहें अपने प्यारे दोस्त को देख सकें और उनसे बात भी कर सकें।

इतने शानदार बंगले बनाने वाली कंपनी का नाम है हेकाते वेरोना। कंपनी का कहना है कि उनके बनाए घरों में श्वानों के लिए वह सब कुछ होगा, जो उन्हें पसंद हो। बंगले में मौजूद ढेर सारी खिड़कियों से वे आराम से बाहर का नजारा देख सकते हैं। साथ ही इन आलीशान घरों के प्रवेश द्वार भी पसंद के अनुसार कस्टमाइज होंगे।
कुत्तों के लिए होटलनुमा घर बनाने वाली इस कंपनी ने शानदार लग्जरी होम्स से लेकर विला अपार्टमेंट बनाने शुरू कर दिए हैं। इन घरों की कीमत 30 हजार पाउंड से लेकर डेढ़ लाख पाउंड के बीच होगी। भारतीय मुद्रा में समझें तो इन की कीमत 25 लाख से लेकर सवा करोड़ रुपयों के बीच आएगी। ये दाम सुन कर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इन घरों का लुक कितना शाही हो सकता है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :