उत्तर कोरिया को ‘पूरी तरह तबाह’ करना होगा : ट्रंप

पुनः संशोधित बुधवार, 20 सितम्बर 2017 (02:23 IST)
संयुक्त राष्ट्र। अमेरिका के राष्ट्रपति ने आज चेतावनी दी यदि उत्तर कोरिया के प्रमुख उन अपना उकसावे वाला बर्ताव जारी रखते हैं तो उत्तर कोरिया को ‘पूरी तरह तबाह’ करना होगा।

उन्होंने किम का मखौल उड़ाते हुए उन्हें ‘रॉकेट मैन’ बताया। उत्तर कोरिया ने इस माह की शुरुआत में एक मिसाइल दागी थी, जो जापान के ऊपर से गुजरी थी। उसने हाइड्रोजन बम का परीक्षण भी किया था, जिसके बाद ट्रंप ने ऐहतियाती सैन्य कार्रवाई की ओर संकेत देते हुए कहा था कि सभी विकल्प खुले हैं।

संरा महासभा में अपने पहले संबोधन में ट्रंप ने कहा कि धरती पर किसी भी देश की दिलचस्पी इन अपराधियों को खुद को परमाणु हथियारों और मिसाइलों से लैस होता देखने में नहीं है।
ट्रंप ने किम जोंग के लिए नए विशेषण का इस्तेमाल करते हुए कहा, ‘रॉकेट मैन खुद अपने लिए और अपने शासन के लिए आत्मघाती बन रहा है। अमेरिका तैयार है, उसमें इच्छाशक्ति है और वह सक्षम है लेकिन मैं उम्मीद करता हूं की इसकी जरूरत ही ना पड़े। संयुक्त राष्ट्र का काम यही है, वह इसके लिए ही है। देखते हैं अब वह इसे कैसे करते हैं।’

उन्होंने जोर देकर कहा, ‘अब समय आ गया है कि उत्तर कोरिया को यह अहसास हो कि निरस्त्रीकरण ही एकमात्र स्वीकार्य भविष्य है।’ ट्रंप ने कहा कि संरा सुरक्षा परिषद ने हाल में दो मतदान करवाए, जिनमें 15-0 की सर्वसम्मति से उत्तर कोरिया के खिलाफ कड़े उपायों को स्वीकार किया गया।
ट्रंप ने प्रतिबंध लागू करने के पक्ष में मतदान करने के लिए चीन और रूस समेत सुरक्षा परिषद के अन्य सदस्यों के प्रति आभार प्रकट किया। (भाषा)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :