वॉल्ट डिज्नी का जीवन

walt-disney
राजश्री कासलीवाल|
 
जन्म : 5 दिसंबर 1901
मृत्यु : 15 दिसंबर 1966
 
वॉल्ट डिज्नी बीसवीं शताब्दी के दौरान मनोरंजन के क्षेत्र में अपने योगदान के लिए प्रसिद्ध है। वॉल्ट डिज्नी का पूरा जन्म नाम 'वाल्टर एलियास डिज़्नी' था। उनका जन्म शिकागो (इलिनॉइस, अमेरिका) में हुआ था। उनकी पत्नी का नाम लिलियन बाउन्ड्स डिज़्नी था। वे एक समाजसेवक, अमेरिकी फिल्म निर्माता-निर्देशक, एनीमेटर, उद्यमी एवं लेखक थे। 
 
एक समय में वॉल्ट डिज्नी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फिल्म निर्माताओं में से एक बन गए थे। उन्होंने अपने भाई रॉय ओ डिज़्नी के साथ संयुक्त रूप से वॉल्ट की स्थापना की थी। इस कंपनी द्वारा बनाया गया है। वॉल्ट डिज्नी ने संयुक्त रूप से स्थापित निगम को अब वॉल्ट डिज्नी कंपनी के नाम से जाना जाता है। जिसका सालाना कारोबार 35 अरब अमेरिका डॉलर के बराबर का है।
 
एनिमेशन के बादशाह वॉल्ट डिज्नी का बचपन बहुत ही संघर्षमय रहा। उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ा, फिर भी वे कभी अपने लक्ष्य से डिगे नहीं। वे जो एक बार जो ठान लेते वह करके रहते थे। डिज्नी का निधन वर्ष 1966 में अपना 65वां जन्मदिन मनाने के 10 दिन बाद बरबैंक (कैलिफोर्निया, अमेरिका) में हो गया था। ऐसी जानी-मानी फिल्मी हस्ती की 15 दिसंबर1966 को फेफड़ों के कैंसर से मृत्यु हो गई थी। 
 
वॉल्ट डिज्नी और उनके भाई रॉय के शिकागो, इलिनोइस स्थित आवास को एक में तब्दील किया गया है। 
 
इसका निर्माण कार्य डिज्नी के 112वें जन्मदिन के साथ ही शुरू हुआ था। इस अवसर पर दोहरा जश्न मनाते हुए शिकागो के तत्कालीन मेयर राह्म इमेनुएल ने 5 दिसंबर को वॉल्ट डिज्नी दिवस घोषित किया। 
 

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :