ठेकुआ : छठ पर्व का मुख्य प्रसाद, ऐसे बनाएं पारंपरिक व्यंजन

thekua

* : छठ पर्व पर बनाएं बिहार का विशेष व्यंजन

बिहार और उत्तरप्रदेश में मनाए जाने वाले छठ पर्व पर ठेकुआ विशेष तौर पर बनाया जाता है। इस व्यंजन को सूर्य की उपासना करने वाले लोग प्रसाद के रूप में चढ़ाते हैं। आइए जानते हैं ठेकुआ बनाने की सरल विधि...


सामग्री :
250 ग्राम गेहूं का आटा, 1 बड़ा चम्मच घी (मोयन के लिए), 30 ग्राम सूखे नारियल का बूरा, 125 ग्राम गुड़, आधा चम्मच इलायची पावडर, तलने के लिए तेल, एक मुट्‍ठी मेवे की बारीक कतरन।

विधि :
सबसे पहले एक बर्तन में आधा कप पानी उबलने रख दीजिए। उबाल आने पर उसमें गुड़ तोड़कर डाल दीजिए और गुड़ पूरी तरह पिघलने तक उसे निरंतर हिलाते रहिए, तत्पश्चात छलनी से छान लें।

अब गुड़ का पानी ठंडा होने तक दूसरी तैयारी कर लीजिए। एक परा‍त में आटा छानकर उसमें नारियल का बूरा और मेवे की बारीक कतरन और पिसी इलायची डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब गुड़ के पानी की सहायता से उसे कड़ा गूंथ लीजिए। अब सभी आटे की लोइयां बनाइए और एक कड़ाही में तेल गरम कर लीजिए।

अगर आपके पास कोई बिस्किट बनाने का लंबा या अंडाकार सांचा है तो आप उसका उपयोग भी कर सकते हैं। अगर नहीं है तो घबराने की कोई बात नहीं। आप उन लोइयों को अपने मनचाहे आकार में बिस्किट की तरह का शेप देते हुए सभी आटे के ठेकुआ बेल लें और गरम तेल में डालकर कम आंच पर तल लीजिए।

जब सारे ठेकुआ तलने हो जाए, तब उसे एयरटाइट डिब्बे में भर दीजिए। छठ पर्व के मौके पर इस लजीज का लुत्फ उठाइए।

- राजश्री कासलीवाल


वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :