क्या आप जानते हैं दूसरे टाइटैनिक के बारे में, स्वीडन का वासा जहाज

स्टॉकहोम, स्वीडन| Author अनवर जमाल अशरफ| Last Updated: बुधवार, 20 अप्रैल 2016 (12:56 IST)
ब्रिटेन के जहाज के बारे में दुनिया जानती है, फिल्में बन चुकी हैं और किताबें लिखी जा चुकी हैं। लेकिन टाइटैनिक जैसा ही इतिहास रखने वाले स्वीडन के वासा जहाज के बारे में बहुत कुछ नहीं पता। सत्रहवीं सदी के इस जहाज का भी हश्र टाइटैनिक जैसा ही हुआ था, जब यह अपनी पहली यात्रा में डूब गया। स्वीडन की राजधानी में है, जहां दोबारा तैयार इस जहाज को रखा गया है।
 
टाइटैनिक यात्री जहाज था, जबकि वासा एक सैनिक जहाज, जो स्वीडन की सेना के लिए तैयार किया गया था। इसमें कांसे के 64 तोप लगे थे और यह राष्ट्रीय सेना का गौरव बनने वाला था। साल 1628 में वासा जहाज को पानी में उतारा गया लेकिन सिर्फ 1300 मीटर की दूरी तय करने के बाद इसने दम तोड़ दिया। वासा के साथ भारी भरकम तोप और सैकड़ों लोग पानी में डूब गए।
Copyright lies with Anneli Karlsson and Karolina Kristensson
डूबने की वजह का पक्का पता नहीं लेकिन इंजीनियरों का कहना है कि जहाज के ऊपरी हिस्से में भारी हथियार रखे गए थे, जिसकी वजह से इसका गुरुत्व बल बहुत ऊपर था और यह पानी में स्थिर नहीं हो पाया।
>

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :