ठंड के मौसम में फटी एड़ियों से परेशान हैं? तो जानिए 5 उपाय

cracked heel solutions
क्या आपकी एड़ियां भी बहुत ड्राई और खुरदरी-सी रहती है? यदि हां, तो आपको समझ जाना चाहिए कि आप आपनी एड़ियों को नजरअंदाज कर रहे हैं। आप अपनी एड़ियों को पर्याप्त मॉइस्चराइज नहीं कर रहे हैं। यदि आप अपनी फटी एड़ियों में पड़ी दरार से निजात पाकर उन्हें कोमल बनाना चाहते हैं, तो आपको ये 5 नुस्खे जरूर आजमाने चाहिए -
1. डेढ़ चम्मच वैसलीन में एक छोटा चम्मच बोरिक पावडर डालकर अच्छी तरह मिला लें और इसे फटी एड़ियों पर अच्छी तरह से लगा लें, कुछ ही दिनों में फटी एड़ियां फिर से भरने लगेंगी।

2. अगर एड़ियां ज्यादा फटी हुई हों तो मैथिलेटिड स्पिरिट में रुई के फाहे को भिगोकर फटी एड़ियों पर रखें। ऐसा दिन में तीन-चार बार करें, इससे एड़ियां ठीक होने लगेंगी।

3. गुनगुने पानी में थोड़ा शैंपू, एक चम्मच सोड़ा और कुछ बूंदें डेटॉल की डालकर मिला लें। इस पानी में पैरों को 10 मिनट तक भिगोकर रखें। त्वचा फूलने पर मैथिलेटिड स्पिरिट लगाकर एड़ियों को प्यूमिक स्टोन या झांवे से रगड़कर साफ कर लें। इससे एड़ियों कीमृत त्वचा साफ हो जाएगी। फिर साफ तौलिए से पोंछकर गुनगुने जैतून या नारियल के तेल से मालिश करें।
4. पैरों को साफ व खूबसूरत बनाए रखने के लिए पैडिक्योर को अवश्य चुनें। यह पैरों के नाखून, एड़ी व तलवों की सफाई का शानदार तरीका है।

5. पैडीक्योर एक आसान विधि है, इसे आप खुद घर पर भी कर सकती हैं अगर आपके पैरों की दशा ज्यादा खराब है तो पैडीक्योर किसी ब्यूटी स्पेशलिस्ट से ही करवाना मुनासिब है।


और भी पढ़ें :