Widgets Magazine

ब्लड ग्रुप से पता चल सकता है हार्ट अटैक का खतरा




आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि आपका यानि  के खतरे से आपको अवगत करा सकता है। जी हां, हाल ही में हुए एक के अनुसार आपका रक्त समूह बताता है कि आपको दिल का दौरा पड़ने की संभावना कितने प्रतिशत है। 
 
नीदरलैंड के मेडिकल सेंटर ग्रोनिगन विश्वविद्यालय के छात्र व प्रमुख लेखक तीसा कोले के अनुसार कि शोध से पता चलता है कि गैर-ओ ब्लड ग्रुप वाले लोगों में दिल से जुड़े रोगों और दिल का दौरा पड़ने का खतरा 9 फीसदी ज्यादा होता है। इस शोध को 'हार्ट फेल्योर 2017' और चौथे वर्ल्ड कांग्रेस के 'एक्यूट हार्ट फेल्योर' में प्रस्तुत किया गया।
 
शोध के लिए दल ने ओ और गैर-ओ ब्लड ग्रुप का एक मेटा एनालिसिस एवं मायोकार्डियल इंफ्रेक्शन (हार्ट अटैक), कोरोनरी धमनी रोग, हार्ट फेल्योर, कार्डियोवैस्कुलर घटनाओं और कार्डियोवैस्कुलर मृत्युदर का विश्लेषण किया। 
 
इस शोध के अनुसार ओ रक्त समूह वाले लोगों की अपेक्षा ए, बी और एबी रक्त समूह वाले लोगों में दिल का दौरा पड़ने की संभावना 9 प्रतिशत अधिक होती है। शोध के अनुसार ए ब्लड ग्रुप वाले लोगों में कोलेस्ट्रॉल का स्तर अधिक होता है, जो दिल का दौरा पड़ने का एक प्रमुख कारण हो सकता है। वहीं गैर ओ ब्लड ग्रुप वाले लोगों में गैलेक्ट‍िन 3 नामक प्रोटीन तत्व की मात्रा अत्यधिक होती है, जो सूजन एवं दिल के मरीजों पर बुरा असर डालता है।
Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine