OMG....चांद, सांप और शराब... अब दूर करेंगे तनाव


वैभवी बाकलीवाल

को दूर करने के कई सारे तरीके ईजाद हुए हैं लेकिन अब कुछ नए एवं दिलचस्प तरीके आजमाए जा रहे हैं। ये तरीके न सिर्फ अजीब हैं, बल्कि इनमें से कुछ तो डरावने भी हैं। मसलन, आप अपनी गर्दन की जकड़न से परेशान हैं तो गर्दन की एक्सरसाइज और मसाज को छोड़कर कुछ नया कीजिए... अगर करवाई जाए तो ..!

यदि आप अपने काम के लिए लगातार मध्य-पूर्व की यात्राएं करते हैं, तो सांपों से मसाज कराने के लिए इसराइल रुकें। यदि आपको इससे डर लगता है तो फिर मुम्बई में ही एक पेडिक्योरिस्ट के यहां मछलियों से अपने पैर कुतरवाइए ... और क्यों नहीं आपके तनाव को दूर करने में आपका साथ दे सकता है? ऐसे ही कुछ अजीबो-गरीब तरीके इन दिनों थैरेपी के रूप में आजमाए जा रहे हैं।
मून थैरेपी
जानकार दावा करते हैं कि चांद के हर रूप से तनाव का इलाज किया जा सकता है। पूरे चांद की किरणों
को नकारात्मक ऊर्जा और थकान आदि दूर करने में उपयोग किया जाता है। इसके लिए एक विशेष प्रकार का ट्रीटमेंट किया जाता है। इसमें पूरा चांद, शुक्ल पक्ष और बढ़ते चांद- जैसी जरूरत हो, वैसी थैरेपी की जाती है।

इसमें पत्थरों की दीवारों वाले एक कमरे में सफेद लहराते पर्दों और हरियाली के बीच लगातार आ रही चांदनी या फिर अंधेरे में आपको रखा जाता है। इसमें नींबू, कटहल और समुद्री नमक से स्क्रबिंग व मसाज की जाती है।

बीयर स्नान
आप खुद को बड़े बीयर टब में डुबो सकते हैं। लकड़ी के टब में एक विशेष तरह की शराब, जिसमें यीस्ट, मॉल्ट और हॉप होती है। ऊपर से गर्म पानी डाला जाता है। इससे बुलबुले उठते हैं, जो जकूजी जैसा आभास देते हैं। और हां, ज्यादातर बीयर स्पा टब में रहने के दौरान आपको घूंट भरने के लिए भी बीयर उपलब्ध कराते हैं! 20 मिनट इसमें रहने के बाद आपको एक कॉटन की शीट में लपेट दिया जाता है। फिर सूखने के लिए आपको एक बिस्तर में लपेट कर लुढ़काया जाता है। समापन ठंडे पानी के स्विमिंग पूल में नहाने से होता है।
स्नेक मसाज
यह थोड़ा अजीब है और बहुत डरावना भी...। इसराइल में पार्लर है, जहां सांप आपके तनाव को कम करने का काम करते हैं। हां, ये जहरीले नहीं होते हैं। रगड़ने के लिए 6 सांप होते हैं और इनकी लंबाई मसाज के तरीकों पर निर्भर करती है। सबसे बड़े वाले का काम मांसपेशियों के तनाव को कम करना है। छोटा वाला सांप आपकी पीठ पर लहराकर, रेंगकर मसाज करता है। साँप आपके शरीर पर आपके शरीर पर रेंगते हुए आपके सभी ऊतकों की मसाज करते हैं।

फिश पेडिक्योर
इसे तो मुंबई में ही कराया जा सकता है। इसमें पैरों को धोकर पानी से भरे आधे टैंक में रखा जाता है। टैंक में हॉक्टर मछली के रूप में जानी जाने वाली ताजे पानी की मछली गारा रूफा होती है। मछल‍ी 15 से 20 मिनट तक आपके पैरों को हल्के से कुतरती है। विशेषज्ञ बताते हैं कि गारा रूफा आपके पैरों की मृत कोशिकाएं खा जाती है।
यानी आपकी तनाव मुक्ति और मछली की उदर पूर्ति! एक खास बात यह भी है कि इस थैरेपी के बाद आपके पैरों मछली की बदबू नहीं आती है। अब यह आपको तय करना है कि आप तनाव दूर करने के लिए सांपों को उपकृत करेंगे या फिर चांद को।


और भी पढ़ें :