Widgets Magazine
Widgets Magazine

कद्दू का जूस पीने के 12 खास फायदे, आप नहीं जानते

WD|
बहुत सारे ऐसे ज्यूस हैं जो आमतौर पर प्रचलन में नहीं है क्योंकि उनके विषय में लोगों को कम जानकारी है इसी वजह से ये ज्यूस बाजार में भी उपलब्ध नहीं होते। इन्हीं ज्यूस में से एक है कद्दू का ज्यूस। इसके यह बेहद अनमोल फायदे आपको जरूर पता होने चाहिए -


 
1  कद्दू का ज्यूस में किसी भी ज्यूस की तरह से बहुत सारी खूबियां होती है पर इसकी सबसे बड़ी खूबी यह है कि यह विटामिन D का बढ़िया स्त्रोत है, जो आपको किसी अन्य जूस से नहीं मिलता। तो इसका मतलब यह हुआ कि आप बिना धूप में जाए भी अपने शरीर में विटामिन D की पूर्ति कर सकते हैं कद्दू का ज्यूस अपनाकर। कद्दू में विटामिन D के अलावा कापर, आयरन और फास्फोरस होते हैं। 

2 कद्दू के ज्यूस में विटामिन B1, B2, B6,C, E  और बीटा केरोटिन भी भरपूर मात्रा में होते हैं। कार्बोहाइड्रेड्स और प्रोटीन भी कद्दू के ज्यूस में पाए जाते हैं। हर दिन करीब आधा कप कद्दू के ज्यूस की सलाह दी जाती है।

 3  कद्दू का ज्यूस लिवर और किडनी के लिए बहुत लाभकारी है। ऐसे लोग जिन्हें किडनी में पथरी की समस्या है उन्हें कद्दू का ज्यूस रोजाना दिन में तीन बार जरुर पीना चाहिए। 

4 कद्दू के ज्यूस में धमनियों को साफ रखने का गुण होता है जिससे दिल की बीमारियों और दिल का दौरा पड़ने का खतरा बहुत कम हो जाता है। कद्दू के ज्यूस में एंटी आक्सीडेंट्स काफी ज्यादा होते हैं जो शरीर को ऐरटेरी ओस्लेरोसिस बीमारी यानी धमनियों को कड़क होने से रोकने में बहुत कारगर है। 
Widgets Magazine
Widgets Magazine Widgets Magazine
Widgets Magazine