स्विट्जरलैंड में सीखिए होटल मैनेजमेंट के गुर

बेस्ट ऑफ द रेस्ट

NDND
स्विट्जरलैंड को सारी दुनिया में विश्वस्तरीय गुणवत्तायुक्त शिक्षा केंद्र माना जाता है। यह पहला देश है जिसने होटल व्यवसाय को उद्योग का दर्जा प्रदान किया। यहाँ छोटे परिवार में चलाए जाने वाले होटलों से लेकर बड़े पाँच सितारा और रिसॉर्ट होटल हैं जो आतिथ्य सेवा अर्थात हॉस्पिटेलिटी के क्षेत्र में अग्रणी माने जाते हैं।

स्विट्जरलैंड में अध्ययन करने वाले छात्रों में आत्मनिर्भरता, ईमानदारी, विश्वसनीयता, स्वच्छता और समय की पाबंदी का नवबोध अलग ही दिखाई देता है। वहाँ छात्रों को विभिन्न बुनियादी भाषा कौशल को जानने का महत्व समझाया जाता है। स्विट्जरलैंड उन अंतरराष्ट्रीय देशों में से एक है जो छात्रों को वैश्विक अनुभव और संपर्क प्रदान करता है तथा सुरक्षित एवं स्वच्छ वातावरण में बहु-सांस्कृतिक शिक्षण प्रदान करता है। होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में लर्जन स्थिबिजनेस एंड होटल मैनेजमेंट स्कूल (बीएचएमएस) की ख्याति पूरे संसार में फैली हुई है।

बीएचएमएस के बारे मे
बिजनेस एंड होटल मैनेजमेंट स्कूल लर्जन वैंडिक्ट स्विट्जरलैंड चेन फ स्कूल्स का सदस्य है। यह श्रृंखला विशेष रूप से बीएचएमएस लर्जन द्वारा प्रस्तुत विशिष्ट होटल मैनेजमेंट कोर्स के साथ विश्व की ख्याति प्राप्त शिक्षण संस्था के रूप में विकसित हुई है।

यहाँ हर साल लगभग 200 छात्रों के एक चुने हुए समूह को सारी दुनिया के बाजार तथा सर्विस सेक्टर में करियर बनाने के लिए शानदार तरीके से तैयार किया जाता है। लुर्सेन एक लोकप्रिय अंतरराष्ट्रीय पर्यटनस्थल है। जो भी पर्यटक स्विट्जरलैंड आता है वह यहाँ अवश्य आता है। बीएचएमएस पर पढ़ते हुए छात्र किसी पर्यटनस्थल पर घूमने का विशिष्ट अनुभव भी हासिल करता है।

उद्देश्य एवं दृष्टिको
ND|
बीएचएमएस का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होटल, पर्यटन और सेवा प्रबंधन के क्षेत्र में आलराउंड ग्रेजुएट्स को तैयार करना है तथा संस्थान को विश्वव्यापी ख्याति के साथ शीर्षस्थ होटल प्रबंधन स्कूल के रूप में स्थापित करना है। इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए बीएचएमएस सभी छात्रों को श्रेष्ठतम उपलब्ध संबंधित तथा अप टू डेट इंटरनेशनल स्टैंडर्ड का पाठ्यक्रम एवं सुविधाएँ उपलब्ध कराता है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :