जाएँ वालपेरासियो यूनिवर्सिटी इंडियाना

ND
वर्ष 2008-09 के शैक्षणिक सत्र में अपनी स्थापना के 150 वर्ष मनाने वाली वालपेरासियो यूनिवर्सिटी इंडियाना, अमेरिका में इस समय 40 देशों के 4000 से अधिक छात्र 70 से विभिन्न विषयों की पढ़ाई कर रहे हैं, जिनमें मौसम विज्ञान प्रमुख है।

वाल्पो कॉलेजों और विश्वविद्यालयों का एक छोटा तथा विशिष्ट समूह है। यह इंडियाना ड्यून्स/लेक मिशीगन के खूबसूरत किनारे निर्मित हैं, जिसमें शिकागो का रोमांच भी शामिल है। इसकी एक खासियत यह भी है यहाँ के छात्र क्लास रूम चुनौती के लिए सदैव तैयार रहते हैं। यही कारण है कि लगभग 60 प्रतिशत ग्रेजुएट अपने हाईस्कूल क्लास में टॉप कर चुके हैं और छः प्रतिशत छात्रों की पहली रैंकिंग रह चुकी है।

विश्वविद्यालय का विवरण
विश्वविद्यालय की प्रकृति चार वर्षीय पाठ्यक्रम संचालित करने वाला निजी विश्वविद्यालय
स्थापना 1859
छात्रों की संख्या 40 देशों के लगभग 4000 छात्र
मान्यता यूएस न्यूज एंड वर्ल्ड रिपोर्ट, पीटरसन्स कॉम्पिटेटिव कॉलेज, द बैरन 300 : बेस्ट बॉइज इन कॉलेज एजुकेशन, द टेम्पलेटन गाइड : कॉलेजेस देट एनकरेज केरेक्टर डेवलपमेंट
'लेसमेंट 12 वर्षों से लगातार 92 प्रतिशत
अकेडेमिक प्रोग्राम पाँच कॉलेजों में 70 से अधिक कला, विज्ञान, लॉ, नर्सिंग तथा इंजीनियरिंग विषय
वित्तीय सहायता 91 प्रतिशत
छात्रों को 52 मिलियन डॉलर की वित्तीय सहायता हर साल प्रदान की जाती है।
पूर्णकालिक फैकल्टी 220 से अधिक जिनमें से 90 प्रतिशत पीएचडीधारी हैं।
फैकल्टी-स्टूडेंट अनुपात द 13:1
एक कक्षा में छात्रों की संख्या 22
लोकेशन वालपेरासियो, इंडियाना, जनसंख्या 26000
कैम्पस 320 एकड़, 60 भवन नजदीकी स्थान शिकागो से दक्षिण पूर्व में 1 घंटे की दूरी पर इंडियाना पोल्स से ढाई घंटे का सफर, इंडियाना ड्यून्स नेशनल लेकशोर पर लेक मिशिगन की खूबसूरत वादियों में स्थित।

मिशन
वालपेरासियो यूनिवर्सिटी उत्कृष्टता को समर्पित शिक्षण समुदाय का एक विश्वविद्यालय है, जो स्कॉलरशिप, स्वच्छंदता व विश्वास की लुथेरियन परंपरा का अनुसरण करते हुए छात्रों को नेतृत्व योग्य बनाने तथा समाज में सेवा करने लायक बनाने के लिए सतत प्रयत्नशील है।

वालपेरासियो यूनिवर्सिटी में छात्र जीवन
वालपेरासियो के रेसिडेंशियल कैम्पस में 3900 छात्र सातों दिन रोमांचक जीवनशैली का अनुभव करते हैं। यहाँ 100 से अधिक को-करिकुलर संगठन विभिन्ना तरह की गतिविधियों का आयोजन करते रहते हैं, जिनमें नाटक मंचन, खेलकूद, वार्तालाप, सेमिनार आदि शामिल हैं। यहाँ स्थित शॉपिंग मॉल और रेस्टोरेंट में छात्रों को सभी चीजें सुलभ तथा सस्ते मूल्य पर उपलब्ध कराई जाती हैं।

1 जुलाई 2008 से विश्वविद्यालय को टौबेको- फ्री एनवायरमेंट घोषित किया गया है, जिसके अनुसार परिसर में तंबाकू का किसी भी रूप में प्रयोग निषेध है। इसके लिए यूनिवर्सिटी कम्युनिटी के सदस्यों तथा कैम्पस में आने वाले आगंतुकों से इस नीति का पालन कर तंबाकू मुक्त वातावरण निर्मित करने का अनुरोध किया जाता है।

वालपेरासियो यूनिवर्सिटी का मौसम विज्ञान विभाग
वालपेरासियो यूनिवर्सिटी का मौसम विज्ञान विभाग मौसम विज्ञान प्रमुख विषय के रूप में लेकर बीएससी का समग्र अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रम संचालित करता है। इस समय यहाँ देश-विदेश के 140 छात्र मौसम विज्ञान की उच्च स्तरीय शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। यहाँ से मौसम विज्ञान की डिग्री प्राप्त करने के बाद छात्र विभिन्न सरकारी तथा निजी क्षेत्रों तथा ब्रॉडकास्ट स्टेशन पर कार्यरत हैं।

ND|
कई छात्रों को नासा की समर फैलोशिप, नेशनल फाउंडेशन, अमेरिकन मेटेरियोलॉजिकल सोसायटी तथा यूनिवर्सिटी की अंडर ग्रेजुएट तथा ग्रेजुएट फैलोशिप प्रदान की जा चुकी है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :