एसईआई अमेरिका

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट

<a class="storyTags" href="/search?cx=015955889424990834868:ptvgsjrogw0&cof=FORID:9&ie=UTF-8&sa=search&siteurl=http://hindi.webdunia.com&q=%E0%A4%8F%E0%A4%B8%E0%A4%88%E0%A4%86%E0%A4%88" target="_blank">एसईआई </a>अमेरिका
ND
सन्‌ 1984 से ही (एसईआई) अमेरिका में सरकारी अनुदान से संचालित अनुसंधान तथा विकास केंद्र के रूप में कार्यरत है। एसईआई के स्टाफ के पास एडवांस्ड इंजीनियरिंग सिद्धांतों तथा व्यवहारों का विशद अनुभव तथा ज्ञान है। यह स्टाफ सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, कम्प्यूटर सिक्योरिटी तथा प्रोसेस इम्प्रूमेंट में राष्ट्रीय संसाधन के रूप में अपना योगदान दे रहा है। कार्नेजी विश्वविद्यालय, जिसे की कम्प्यूटर साइंस तथा इंजीनियरिंग के क्षेत्र में उच्च दर्जा हासिल है, के एक हिस्से के रूप में एसईआई तकनीकी नवाचार के प्रमुख केंद्र के रूप में कार्यरत है।

एसईआई अमेरिका रक्षा विभाग, सरकारी संगठनों, उद्योगों तथा शैक्षणिक संस्थाओं के साथ काम करते हुए लगातार वहाँ की सॉफ्टवेयर गहन प्रणालियों को सुधारने में संलग्न है। इसके अंतर्गत एसईआई निम्नलिखित कार्यों का निष्पादन करता है-
- सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग समस्याओं के लिए उत्साहवर्धक समाधान खोजने के लिए अनुसंधान।
- प्रौद्योगिकी तथा मेथोडोलॉजिकल समाधानों की पहचान तथा उनको कोड प्रदान करना।
- पायलट प्रोग्राम्स के माध्यम से उन साल्यूशंस को टेस्ट कर रिफाइन करना जो उद्योग तथा सरकार को उनकी समस्याओं के समाधान में मदद करते हों।
- प्रशिक्षण, लाइसेंसिंग तथा श्रेष्ठतम व्यवहारों का प्रकाशन कर सिद्ध किए जा चुके साल्यूशंस का प्रचार-प्रसार करना।

एसईआई का कार्यक्षेत्र
एसईआई का मुख्य कार्य पाँच तकनीकी कार्यक्रमों से मिलकर बना है। डायनामिक सिस्टम्स प्रोग्राम के माध्यम से एसईआई द्वारा पहले से विद्यमान पुर्जों का उपयोग कर डिजाइनिंग के लिए विधि तैयार करना, उसे जोड़कर उसका विकास करना तथा उसे बनाए रखना है। यह सिस्टम्स प्रोग्राम सॉफ्टवेयर इंजीनियर्स को यह भी सिखाता है कि सिस्टम डिजाइन करते समय किस तरह से सॉफ्टवेयर इंटेंसिव सिस्टम्स के निष्पादन, निर्भरता तथा पारस्परिक संचालन का आकलन किया जाए तथा उसे दर्शाया जाए।

इसके प्रॉडक्ट लाइन सिस्टम्स प्रोग्राम का उद्देश्य आर्किटेक्चर आधारित विकास के माध्यम से प्रॉडक्ट लाइन प्रैक्टिस को फैलाने लायक बनाना है। इसमें सॉफ्टवेयर इंटेंसिव इंजीनियरिंग के ऐसे सेट का उपयोग किया जाता है जो विशेषताओं के मेनेज्ड सेट का कॉमन उपयोग करता है, जो खास बाजार क्षेत्र की आवश्यकताओं की पूर्ति करता है या किसी खास मकसद को निर्धारित तरीके से पूरा करता है।

एसईआई का सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग प्रोसेस मैनेजमेंट प्रोग्राम उत्पाद लागत, उत्पादन समय तथा गुणवत्ता को सुधारने के लिए प्रमाणित, प्रक्रिया केंद्रित विधियों के माध्यम से सॉफ्टवेयर पर निर्भर संगठनों को नेतृत्व प्रदान करता है। इस कार्यक्रम द्वारा अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त क्षमता परिपक्वता मॉडल इंटिग्रेशन फ्रेमवर्क पर एसईआई के कार्य की देखभाल करना है। यह फ्रेमवर्क संगठन को अपनी प्रक्रिया को विस्तारित करने में मदद करता है।

मान्यता प्राप्त सीईआरटी समन्वय केंद्र के अनुभव पर निर्मित नेटवर्क्ड सिस्टम्स सरवाइवेबिलिटी प्रोग्राम द्वारा सूचना सुरक्षा व्यवहारों का विकास कर व्यापक रूप से वितरण किया जाता है तथा ऐसी विकास विधियों को विकसित किया जाता है, जो संगठन को उनके सिस्टम्स को सुरक्षा के खतरों जैसे कि वायरस तथा वार्म्स से बचाने में मदद करता है। सीईआरटी/ सीसी ने हाल ही में यूएस-सीईआरटी के गठन के लिए डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी के साथ हाथ मिलाए हैं ताकि पर होने वाले साइबर अटैक्स से सिस्टम को बचाकर जवाब दिया जा सके।

ND|
एसईआई का एक्विजिशन सपोर्ट प्रोग्राम सरकारी एजेंसियों को उन तरीकों में सुधारने में मदद करता है जिसके माध्यम से वह सॉफ्टवेयर इंटेंसिव सिस्टम्स प्राप्त करते हैं तथा नई प्रौद्योगिकियों को बनाने तथा प्रचारित-प्रसारित करने में एसईआई प्रोग्राम्स के लिए अवसर प्रदान करता है।

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :