व्रत-उपवास की रेसिपी : मखाने की खीर


मखाने और से भरपूर होते हैं। मखानों का प्रयोग व्रत में भी किया जाता है और इससे कई पकवान बनाए जाते हैं। मखाने की खीर विशेष रूप से उपवास के दिनों में बनाई जाती है। यह खीर बड़ी स्वादिष्ट होती है और बच्चों को भी बहुत पसंद आती है। हमने इसमें स्वाद बढ़ाने के लिए बादाम भी पीसकर डालें हैं। तो आप भी बनाएं यह उम्दा फलाहारी खीर और कृपया अपनी राय जरूर लिखें। -शुचि
सामग्री (4 लोगों के लिए)

• दूध 1 लीटर
• मखाने 1½ कप
• घी 1 छोटा चम्मच
• बादाम ¼ कप
• हरी इलायची 4
• चीनी ¼ कप
• किशमिश 1 बड़े चम्मच

बनाने की विधि :

1. किशमिश को धोकर अच्छे से साफ करें और इसे अलग रखें।
2. मखानों को महीन-महीन काट लें या फिर मिक्सी में एकदम मोटा पीस लें।
3. हरी इलायची की बाहरी त्वचा निकालें और दानों को दरदरा कूट लें। इलायची के छिल्के का प्रयोग आप मसाला चाय में कर सकते हैं।
4. बादाम को मिक्सी में दरदरा पीस लें। मैंने बादाम को छिल्कों सहित पीसा है। आप चाहें तो इलायची को भी बादाम के साथ पीस सकते हैं।
5. एक कड़ाही/ भारी तली का बर्तन गरम करें। इसमें 1 छोटा चम्मच घी डालें और दरदरे पिसे मखाने को 2-3 मिनट के लिए भून लें। अब इसमें दूध डालें। मखानों को दूध में अच्छे से मिलाएं। पहले उबाल के बाद आंच को धीमा कर दीजिए और मखानों को दूध में पूरी तरह से गल जाने तक पकाएं। इस प्रक्रिया में तकरीबन 15-20 मिनट लगते हैं। 5-7 मिनट के अंतराल पर दूध को अच्छे से चलाइए जिससे कि वो तली में लगने न पाए।
6. अब इसमें पिसे बादाम डालें और इसे अच्छे से मिलाएं। दूध के गाढ़ा होने तक पकाएं। बादाम के डालते ही दूध बहुत जल्दी गाढ़ा होता है। इस प्रक्रिया में लगभग 10-12 मिनट लगते हैं।
7. अब खीर में शकर डालें और अच्छे से मिलाकर 1 और मिनट के लिए पकाएं। आंच को बंद कर दें।
8. किशमिश और कुटी हुई इलायची डालें और एक बार फिर अच्छे से मिलाएं।
9. स्वादिष्ट मखाने की खीर अब तैयार है। इस खीर को ठंडा करके परोसें। यह खीर व्रत-उपवास के लिए भी उपयुक्त है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :