दिवाली पूजा से पहले मंदिर में लाकर रखें यह 11 चीजें... तभी मिलेगा पूजा का शुभ फल


हर कोई विधि-विधान से पूजन करना चाहता है लेकिन अगर ऐसा ना कर सकें तो यह सुनिश्चित करें कि घर के मंदिर में यह 11 प्रकार की वस्तुएं हों इनसे पूजा के समस्त दोष दूर होते हैं और घर में शुभता आती है।

1. देवी लक्ष्मी: देवी लक्ष्मी जी को अपने घर के मंदिर में सदैव रखना चाहिए।

2. भगवान कुबेर: घर के मंदिर में भगवान कुबेर की एक मूर्ति रखने से लक्ष्मी जी कृपा दृष्टि बनी रहती है। भगवान कुबेर समस्त संसार के धन के स्वामी हैं।

3. छोटे नारियल: ये नारियल सामान्य नारियल की तुलना में आम तौर पर छोटे होते हैं। यह लक्ष्मी का फल है इसीलिए इसे श्रीफल भी कहा जाता है। घर में इस नारियल की पूजा करने से लक्ष्मी जी की कृपा मिलती है।
4. कौड़ी: कौड़ी समुद्र से निकलती हैं। देवी लक्ष्मी का जन्म भी समुद्र से हुआ है। इसलिए कौड़ी देवी लक्ष्मी को आकर्षित करती हैं।

5. मोती शंख : यह एक चमत्कारी शंख माना जा रहा है। इस रखने से घर में धन की कमी नहीं रहती।

6. चांदी के गणेश: घर के मंदिर में गणेश की चांदी की मूर्ति रखनी चाहिए। यह मूर्ति पूजा में विशेष स्थान रखती हैं।

7. श्री यंत्र: यह यंत्र के राजा के रूप में माना जाता है। इसे पूजा घर में रखने से धन-धान्य की कमी नहीं रहती है।
8 . रजत पादुका: देवी लक्ष्मी की चांदी की चरण पादुकाएं घर के मंदिर में रखने से साक्षात लक्ष्मी का घर में वास होता है। यह किसी विशेष उद्देश्य के लिए भी घर में रख सकते हैं। मनोकामना पूरी होने पर इसे मंदिर में दान दिया जा सकता है।

9. कमल गट्टा: यह कमल का बीज है और लक्ष्मी जी कमल के बीजों की माला पहनती हैं। मां लक्ष्मी को कमल के बीज की माला पहनाने से वह प्रसन्न रहती हैं।
10.चांदी का हाथी : मां लक्ष्मी को हाथी बेहद प्रिय है। हाथी ऐश्वर्य का प्रतीक है। दीपावली से पूर्व हाथी लाकर मंदिर में अवश्य रखें। इससे हर प्रकार के संकट का नाश होता है और सौभाग्य व ऐश्वर्य में अभिवृद्धि होती है।



और भी पढ़ें :