हैप्पी बर्थडे दिलीप कुमार

Dilip Kumar
समय ताम्रकर|
IFM
11 दिसंबर 2010 को 88 वर्ष के हो रहे हैं। उन्हें ट्रेजेडी किंग कहा जाता है क्योंकि ट्रेजेडी को उन्होंने बखूबी पर्दे पर पेश किया। उन्हें अभिनय सम्राट कहा जाता है क्योंकि ये माना जाता है कि हिंदी फिल्म में उनके जैसा बेजोड़ अभिनेता और कोई दूसरा नहीं हुआ है।

दिलीप कुमार के अभिनय की नकल कई कलाकारों ने की, जिनमें मनोज कुमार, राजेन्द्र कुमार, अमिताभ बच्चन से लेकर शाहरुख खान तक शामिल हैं। कई कलाकारों ने स्वीकारा कि न चाहते हुए भी वे इस महान अभिनेता से प्रभावित हो गए। दिलीप साहब चेहरे के भावों के जरिये ही बिना संवाद के ही कई बातें बोल दिया करते हैं।

‘शक्ति’ फिल्म में दिलीप कुमार और अमिताभ बच्चन जैसे दो महान अभिनेता आमने-सामने थे। अमिताभ को केवल दिलीप कुमार की आँखों में देखना था, लेकिन इस आसान से शॉट देने में उन्हें 22 रीटेक लगे। अमिताभ का कहना था कि दिलीप साहब की आँखों में झाँककर वे सब कुछ भूल जाते थे और बेहद नर्वस हो गए थे।
शाहरुख खान पर भी दिलीप कुमार का प्रभाव रहा है। दिलीप कुमार ने एक बार कहा भी है कि वे युवा अवस्था में शाहरुख जैसे दिखाई देते थे और ऐसा ही अभिनय करते थे। शाहरुख के बारे में सायरा बानो का कहना है कि यदि उनका बेटा होता तो वो शाहरुख जैसा ही होता।

इस समय दिलीप कुमार की याददाश्त कमजोर हो गई है और पुरानी यादें धुँधली पड़ गई हैं। उनके निकटतम लोगों का कहना है कि वे किसी घटना के बारे में बताते-बताते दूसरी घटना के बारे में बात करने लगते हैं। लेकिन लोग उनसे बातें करना चाहते हैं। उन्हें सुनना चाहते हैं। लेकिन उनका स्वास्थ्य इस बात की इजाजत नहीं देता है और वे अपने बंगले में ही रहते हैं।
धर्मेन्द्र अकसर दिलीप साहब के बंगले पर जाते हैं और उनकी पसंद का खाना साथ ले जाते हैं। धर्मेन्द्र खुद एक बड़े अभिनेता हैं, लेकिन अभी भी वे दिलीप साहब के पैरों में बैठकर उनसे बातें करते हैं। बॉलीवुड के कुछ पुराने कलाकार भी उनके हाल-चाल जानने के लिए उनके पास जाते हैं।

इस अभिनय सम्राट की लंबी उम्र की कामना करते हुए हम उन्हें जन्मदिन की बधाई देते हैं।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :