केजरीवाल के 'राजतिलक' के लिए रामलीला मैदान तैयार

Last Updated: शुक्रवार, 13 फ़रवरी 2015 (22:56 IST)
नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के संयोजक के कल मुख्यमंत्री के रूप में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह के लिए रामलीला मैदान में जोर शोर से तैयारियां चल रही हैं और इस अवसर पर इस ऐतिहासिक मैदान में भारी भीड़ के पहुंचने की संभावना है।
 
दिल्ली पुलिस से लेकर लोकनिर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) तक कई एजेंसियां इस काम में जुटी हुई हैं और शपथ ग्रहण समारोह से पहले रामलीला मैदान को सुरक्षित बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही हैं।
 
अन्ना हजारे की अगुवाई वाले इंडिया एगेंस्ट करप्शन के आंदोलन के दौरान भ्रष्टाचार विरोधी कार्यकर्ता अरविंद केजरीवाल के लिए जंग का मैदान रहे इस मैदान को उनके दूसरे शपथ ग्रहण समारोह की मेजबानी के लिए सजाया जा रहा है।
 
पीडब्ल्यूडी के एक वरिष्ठ अभियंता ने कहा, ‘मैदान को सुरक्षित बनाने के लिए वहां और उसके आसपास 76 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। दो निगरानी इकाइयां स्थापित की गई हैं जिनमे एक में 51 कैमरों और दूसरे में बाकी 25 कैमरों पर नजर रखी जाएगी।'   
आईटीबीपी, सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, एसएसबी और दिल्ली पुलिस के कर्मी शपथ ग्रहण समारोह स्थल पर तैनात किए गए हैं।
 
अभियंता ने बताया कि मैदान और उसके आसपास मेटल डिटेक्टर लगाए गए हैं तथा सुरक्षा और कड़ी करने के लिए पहली बार 60 बैग स्कैनर लगाए गए हैं।
 
समारोह का वाराणसी में सीधा प्रसारण : अरविंद केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह का वाराणसी के प्रहलाद घाट पर सीधा प्रसारण करेगा।
 
पार्टी सूत्रों ने बताया कि स्वयंसेवकों की योजना वाराणसी के प्रहलाद घाट पर एलईडी स्क्रीन स्थापित करने की है। इस शहर में केजरीवाल ने पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ा था लेकिन हार गए थे।
 
वाराणसी के स्वयंसेवक राकेश पांडे ने कहा, ‘हमने अपने नेता के कल होने वाले शपथ ग्रहण समारोह का सीधा प्रसारण करने का फैसला किया है। हमने अपने स्वयंसेवकों को आमंत्रित किया है, जो समारोह के लिए दिल्ली नहीं आ सके। आम जनता भी इसमें शामिल हो सकती है।’ (भाषा)

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :