विश्व कप सेमीफाइनल : स्टीव स्मिथ की गेंद पर जेसन रॉय का छक्का स्टैंड के बाहर चला गया

पुनः संशोधित गुरुवार, 11 जुलाई 2019 (21:10 IST)
बर्मिंघम। आईसीसी विश्वकप क्रिकेट के दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड की बल्लेबाजी में अलग-अलग रंग देखने को मिले। जीत के लिए 204 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही इंग्लैंड टीम की शुरुआत विस्फोटक रही। इंग्लिश बल्लेबाज ने की गेंद पर इतना विशाल छक्का लगाया कि गेंद स्टैंड के पार चली गई। इस विश्व कप का यह सबसे लंबा छक्का था।
ऑस्ट्रेलिया ने इस सेमीफाइनल मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने की चुनौती स्वीकार की, लेकिन पूरी टीम 49 ओवर में 223 रनों पर ही धराशायी हो गई। जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टो ने तूफानी शुरुआत करके ऑस्ट्रेलिया की तेज गेंदबाजी के धुर्रे बिखेर दिए।

जेसन और जॉनी की जोड़ी को तोड़ने के लिए ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच ने स्टीव स्मिथ को प्रयोग के तौर पर 16वां ओवर दे दिया। फिंच को पता नहीं था कि आगे क्या होने जा रहा है और उनका यह प्रयोग कितना गलत साबित होगा।
जेसन राय स्मिथ पर भूखे शेर की तरह टूट पड़े और उन्होंने चौथी, पांचवीं और छठी गेंद पर लगातार तीन गगनभेदी छक्के उड़ा डाले। जेसन का आखिरी छक्का 102 मीटर लंबा गया और स्टैंड को भी पार कर गया। यह इस विश्व कप का सबसे लंबा छक्का था।

16वें ओवर में स्टीव स्मिथ ने 21 रन लुटाए, जो पारी के सबसे महंगे थे। 15 ओवर में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर बिना किसी नुकसान के 95 रन था, जो स्मिथ के ओवर के बाद 116 रन हो गया।
जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टो ने पहले विकेट के लिए 17.2 ओवर में 124 रन जोड़कर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की कमर तोड़ दी। इंग्लैंड का पहला विकेट बेयरस्टो का गिरा, जिन्हें स्टार्क ने 34 रन पर पगबाधा आउट कर दिया। इस जोड़ी ने मजबूत नींव रखकर इंग्लैंड के फाइनल में पहुंचने की राह आसान कर दी।

 

और भी पढ़ें :