कॉफ़ी गुरु

सीमान्त सुवीर|
क्‍या कॉफ़ी पीने से नींद नहीं आती है?

कई लोग कहते है कि कॉफ़ी पीने से उनकी नींद में बाधा आती है और इसे शाम के समय पीने से परहेज़ करना चाहिए। यह बात हम सभी जानते है कि कॉफ़ी पीते ही हमें पूरे दिन ताज़गी का एहसास होता है और इसके तत्‍काल प्रभाव के कारण हम सचेत हो जाते हैं। इसका यह अर्थ अवश्‍य हो सकता है कि इससे हमें नींद देर से आती है, लेकिन अध्‍ययन यह बताता है कि इससे नींद में आने वाले सपनों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

अध्‍ययन के अनुसार दिन में सात कप कॉफ़ी पीने से कम नींद आने का कोई संबंध नहीं है परंतु अन्‍य कारण जैसे आयु और पारिवारिक समस्‍याएँ हमारे लिए नींद न आने का महत्‍वपूर्ण कारण हो सकती हैं। अधिक उम्र की ऐसी महिलाओं जिनमें वे महिलाएँ शामिल थीं जिन्‍हें कम नींद आती है और वे भी शामिल थीं जिन्‍हें अच्‍छी नींद आती है, पर किए गए अध्‍ययन में कॉफ़ी के उपभोग में कोई अंतर नहीं पाया गया।
क्‍या कॉफ़ी पीने से सिरदर्द से राहत मिलती है?

बहुत से लोग सिरदर्द की वजह से पीड़ित हैं, अत: नया अनुसंधान में बताया गया है कि एक कप कॉफ़ी आपको दर्द में राहत पहुँचाती है। यह हमारे लिए अच्‍छी खबर है। हाल ही के अध्‍ययन से यह बात सामने आई है कि लगातार सिरदर्द से पीड़ित रहने वाले व्‍यक्ति को अधिकृत दर्द निवारक दवाई और कैफ़ीन का सम्‍मिश्रण दिया जाता है। 80 प्रतिशत मरीज़ों ने इस महत्‍वपूर्ण प्रभाव को केवल दर्द निवारक दवाएँ लेने वाले 67 प्रतिशत लोगों की तुलना में छ: घंटे के भीतर देखा। कैफ़ीन का उपयोग कई बार दर्द निवारक दवाइयों में किया जाता है क्‍योंकि यह उनके अवशोषण की क्षमता को बेहतर बनाता है और इसके दर्द निवारक असर को बढ़ाता है।
कई लोग दावा करते हैं कि कैफ़ीन वाली कड़क कॉफ़ी का कप माइग्रेन में आराम देता है या अगर इसे शुरुआती दौर में लिया जाए तो माइग्रेन पूरी तरह से ठीक हो जाता है। यह मानी हुई बात है कि ऐसे पदार्थ जो रक्त वाहिनियों में फैल जाते हैं, जैसे अल्‍कोहल, सिर की नसों में दर्द का कारण होते हैं। ऐसे पदार्थ जिनके कारण रक्त वाहिनियाँ सिकुड़ती हैं जैसे कैफ़ीन, सिर में रक्त वाहिनियों के फैलाव से होने वाले दर्द को रोकता है।
क्‍या कॉफ़ी हृदय में जलन का कारण है?

हृदय में जलन या कब्‍ज़ अपचन, बहुत ही आम और कष्‍टप्रद स्थिति है जिसका कारण मसालेदार भोजन से लेकर अनुचित तनाव तक कोई भी हो सकता है। हृदय में जलन की शिकायत वाले मरीज़ों पर किए गए अध्‍ययन जिन्‍हें न तो अपचन की परेशानी थी और न ही उन्‍हें कॉफ़ी की वजह से हृदय में जलन होती है।
कुछ लोग कॉफ़ी पीने के बाद हृदय में जलन की शिकायत करते हैं, परंतु यह परेशानी उन्‍हें कॉफ़ी से नहीं बल्‍कि पहले खाए गए भोजन के कारण होती है। इस बात का कोई ठोस कारण नहीं है कि कॉफ़ी पीना पेट के लिए हानिकारक है और इससे गैस या अल्‍सर की परेशानी होती है।


और भी पढ़ें :