क्या आपको स्टेज फियर है?

Last Updated: बुधवार, 4 नवंबर 2015 (15:47 IST)
लोगों के सामने बोलना एक कला है, यहां सीखिए... बहुत सामान्य है। आमतौर पर सबसे सामने बोलने के नाम से लोगों को डर लगने लगता है। हम सभी ने यह झेला है। जिस दिन हमें स्टेज पर जाना है उसके एक रात पहले नींद उड़ जाती है। कुछ ऐसे उपाय हैं जिन्हें अपनाकर न सिर्फ आप स्टेज फियर से निजात पा सकते हैं बल्कि स्टेज पर आपकी पर्फोर्मेंस के लिए जोरदार तालियां भी बटोर सकते हैं। 
>
1. अपना टॉपिक निश्चित कर लें : आपको पहले से पता होना चाहिए आपको क्या बोलना है किस विषय में बोलना है। अगर आपको टॉपिक में कुछ कंफ्यूजन है उसे दूर करें। अगर आप अपने विषय में कमजोर हैं उसे किसी से समझ लें। इसके बाद उस पर बोलना आसान होगा।  
 
2. भाषण की शुरूआत में माफी न मांगे : अपने भाषण की शुरूआत में 'माफ कीजिए'! मुझे तैयारी का वक्त नहीं मिला या क्षमा चाहता हूं अगर कोई गलती हो जाए तो क्योंकि मुझे इसके बारे में बाद में पता चला। ऐसी गलती कतई मत कीजिए। आपने इस तरह की बातें करके अपने ऑडिंयस की रूचि खत्म कर दी है। जब आप खुद ही कह रहे हैं कि आपकी तैयारी पूरी नहीं है तो आपमें सुनने लायक कुछ भी नहीं है। 
 
3. अपने अंदर के काबिल इंसान को बाहर आने दें : आप लोगों के प्रेरणास्त्रोत तब तक नहीं बन सकते जब तक आप खुद से खुश न हों। किसी भी विषय को गहराई से जानने के बाद उस पर बोलना आसान हो जाता है। आपको भीतर से लगता है कि आपको इस विषय का इतना ज्ञान है जिसे दूसरो के सामने बताया जाना चाहिए। 
 
4. अपने अनुभव साझा करें : अपने व्यक्तिगत अनुभवों पर आधारित कहानियों को दूसरों को सुनाएं। अपने श्रोताओं से भावनात्मक संबंध कायम करें। उन्हें खुद को बेहतर रूप में जानने दें। जब आप अपनी कहानी सुनाते हैं वह हमेशा आपके श्रोताओं को याद रहती है। 
 
5. कुछ नया बताएं : अपने श्रोताओं को कुछ नया बताएं, कुछ ऐसा जिसे वे घर ले जा सकें। एक जानकारी से भरी स्पीच आपके श्रोताओं का आपके प्रति नजरिया बदल देगी। आपके द्वारा दी गई नई जानकारी से उनका दुनिया को देखने का नजरिया बदलेगा। 
 
आगे जानिए स्टेज पर अगर हो जाए कोई गलती तो क्या करें... 

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :