साइंस में ग्रेजुएशन कर बनाएं कैरियर

WD| पुनः संशोधित बुधवार, 27 जून 2012 (15:44 IST)
FILE
12वीं के पास करने के बाद कई विद्यार्थी में प्रवेश लेना चाहते हैं। इसके वे प्रोफेशन कोर्स के भी देते हैं। अगर इंट्रेस एग्जाम में असफल हो गए हों तो निराश न हो। आप ग्रेजुएशन कर भी करियर बना सकते हैं। किसी भी सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन करने के बाद एंट्रेंस एग्जाम के बाद एमबीए किया जा सकता है।

करियर मार्गदर्शकों की मानें तो ग्रेजुएशन कर भी बेहतर करियर बनाया जा सकता है। ‍बीते तीन सालों में विभिन्न सब्जेक्ट्‍स से ग्रेजुएशन करने वाले युवाओं के लिए करियर की संभावनाएं काफी बढ़ी हैं।

वर्तमान में सभी महत्वपूर्ण प्रतियोगी परीक्षाओं में साइंस, कॉमर्स और आर्ट्‍स के बेसिक सब्जेक्ट्‍स का महत्व बढ़ता जा रहा है। इनकी अच्छी तरह से तैयारी कर बड़ी एग्जाम में सफलता हासिल की जा सकती है।
साइंस में ग्रेजुएश
कई कॉम्पिटेटिव एग्जाम्स में साइंस के बेसकि सब्जेक्ट्‍स की स्टडी महत्वपूर्ण होती है। इनके आधार पर ही विभिन्न क्षेत्रों में अच्छी नौकरी हासिल की जा सकती है। साइंस में युवा बॉटनी, जूलॉजी, फिजिक्स, कैमेस्ट्री, मैथ्‍स आदि में विशेषज्ञता हासिल कर सफलता पा सकते हैं। माइक्रोबायोलॉजी, बायोटेक्नोलॉजी आदि में एमएससी व एमसीए के बाद बेहतर करियर उपलब्ध होते हैं।
साइंस में इन विषयों से ग्रेजुएशन किया जा सकता है-
- बीएससी बायोटेक्नोलॉजी
- बीएससी माइक्रबायोलॉजी
- बीएससी आईटी
- बीएससी इलेक्ट्रॉनिक
- बीएससी फार्मा कैमेस्ट्री
- बीएससी बायोइंर्फोमेटिक्ट
- बीएसी कम्प्यूटर मेंटनेंस

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :