राफ्टिंग- लहरों के रोमांच का कैरियर

वेबदुनिया डेस्क

WD|
FC
अगर एडवेंचर्स आपकी हॉबी है। इस हॉबी में आप भी बना सकते हैं। ऐसा ही एक है राफ्टिंग। उछलती लहरों के बीच करना एक रोमांच पैदा करता है। राफ्टिंग अमेरिका, स्विट्‍जरलैंड और कनाडा जैसे देशों से भारत आया यह रोमांचक खेल अब युवाओं को लुभाने लगा है।

साहसी युवाओं के लिए इसके लिए करियर की संभावनाएं उज्जवल नजर आने लगी हैं। शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत युवाओं के लिए राफ्टिंग एक भारत में राफ्टिंग उज्जवल करियर के रूप में उभरा है। इसके संस्थानों द्वारा राफ्टिंग का छ: माह का सर्टिफिकेट कोर्स सचालित किया जाता है।

संस्थानों में सबसे पहले आवेदनकर्ता की शारीरिक जांच की जाती है। आवेदनकर्ता के साहस को परखने के लिए राफ्टिंग गाइड के साथ खतरनाक राफ्टिंग ट्रेक पर भेजा जाता है। इसमें सफल होने पर उसे प्रशिक्षण के लिए चुन लिया जाता है।
प्रशिक्षण के दौरान राफ्टिंग उपकरणों के प्रयोग करने के तरीकों को समझाया जाता है। नदी के बहाव, गहराई, ढलान के साथ उसके खतरों की भी विस्तार से जानकारी दी जाती है। साथ ओवरनाइट रिवर टिप भी दी जाती है।

राफ्टिंग का पूर्ण प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद आप चाहें तो स्वयं का राफ्टिंग स्कूल खोल सकते हैं या राफ्टिंग गाइड बनकर पर्यटकों को राफ्टिंग का रोमांचक सफर कराकर करियर बना सकते हैं।

बनाने की चाह रखने वालों के लिए संस्थान हैं-


- इंडियन माउंटेनियरिंग फाउंडेशन, नई दिल्ली।
- हिमालयन रिवर रनर्स, नई दिल्ली।

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :