दूसरों की सेहत और अपना कैरियर बनाइए‍

वेबदुनिया डेस्क

WD|
FILE
बढ़ते कॉर्पोरेट कल्चर और तेज रफ्तार होती जिंदगी में लोग अपनी सेहत के प्रति बहुत ही सजग हो गए हैं। ‍बीमारियों के बढ़ते खतरे से वे अपनी सेहत की चिंता पहले से अधिक करने लगे हैं। इसके लिए वे फिटनेस सेटरों का सहारा लेते हैं।

कॉर्पोरेट कंपनियां भी मान चुकी हैं कि कर्मचारियों की सेहत का ध्यान रखा जाना बहुत ज़रूरी है, इसलिए कई बड़ी कंपनियां अपने कर्मचारियों के लिए नियमित चेकअप कैम्प लगवाती हैं। इसके अलावा उनके लिए जिम और खाने के लिए अन्य पौष्टिक खानों की कोई कमी नहीं आने दी जाती। कई कंपनियों में एक फिजि़कल ट्रेनर भी होता है।

लोगों के बढ़ते रुझान से फिटनेस सेटरों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। ‍फिटनेस सेंटरों के बढ़ने से फिटनेस ट्रेनरों, की मांग भी दिनोदिन बढ़ती जा रही है। इस क्षेत्र में भी युवाओं के लिए अवसर उपलब्ध हैं।
रोजगार के अवसर- खेल और बॉडी बिल्डिंग में रुचि रखने वाले युवा इसके साथ कम्प्यूटर, तकनीकी और किताबी ज्ञान हासिल कर बेहतर करियर बना सकते हैं। फिटनेस के क्षेत्र में अब पहले से ज्यादा अवसर उपलब्ध हैं। कई सारी कॉम्पिटिन्स भी होने लगी है, जिनमें ‍जीत हासिल कर बेहतर करियर बनाया जा सकता है। देश के सभी शहरों में नेशनल लेवल के जिमों की संख्या बढ़ रही है।
इस क्षेत्र में युवाओं को आकर्षक वेतन तो मिलता ही है। साथ दूसरों को फिटनेस की ट्रेनिंग के साथ स्वयं का शरीर भी स्वस्थ और स्फूर्तिवान रहता है। इसके फिटनेस सेंटरों में फिटनेस मैनेजर एक बहुत ही अच्छा पद होता है। इसके अलावा आजकल बड़ी-बड़ी फिल्मी हस्तियां भी अपना पर्सनल फिटनेस ट्रे‍नर रखती हैं।

जो युवा स्वयं को फिट रखने के साथ ही दूसरों को फिट रखना चाहते हैं, उनके लिए यह एक अच्छा करियर क्षेत्र है। इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए कोई विशेष योग्यता की आवश्यकता तो नहीं है, लेकिन एक्सरसाइज साइंस या फिजिकल में बैचलर या मास्टर डिग्री धारियों को सेंटर्स प्राथमिकता देते हैं।
पुणे स्थित सिम्बायोसिस इंस्टिट्‍यूट ऑफ हेल्थ साइंस और मुंबई की गोल्ड्‍स जिम यूनिवर्सिटी से फिटनेस मैनेजमेंट में डिप्लोमा कोर्स किया जा सकता है। ग्रेज्युएट या पोस्ट ग्रेज्युएट युवा जो शारीरिक रूप से फिट हैं उनके लिए यह असीम संभावनाओं वाला क्षेत्र हो सकता है।

अनुभव, समग्र जानकारी का होना, बेहतरीन कम्युनिकेशन स्किल ऐसी बातें हैं जिनसे आप इस क्षेत्र में एक सफल करियर बना सकते हैं। तो हो जाइए तैयार दूसरों की सेहत और अपना करियर बनाने के लिए।
फिटनेस संबंधी कोर्स आप इन संस्थानों से कर सकते हैं-

- इंदिरा गांधी इंस्टीट्‍यूट ऑफ फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोटर्स साइंस, दिल्ली।
- लक्ष्मीबाई नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिकल एजुकेशन।
- साई, एनएस साउथ सेंटर, यूनिवर्सिटी, बेंगलुरु।
- साई, एनएस ईस्टन र्सेंटर, साल्ट लेक सिटी, कोलकाता।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :