कैटरिंग- सेवा और संतुष्टि का स्वरोजगार

वेबदुनिया डेस्क

WD| पुनः संशोधित मंगलवार, 15 मई 2012 (14:14 IST)
FILE
के अंतर्गत प्रायवेट पार्टियों, होस्टलों, ऑफिस और घर आदि से लेकर विशिष्ट और सामान्य लोगों को नाश्ते, भोजन की सुविधाएं देना होता है। इसमें भोजन की घर पहुंच सुविधा पर कह सकते हैं। आधुनिक होते समाज की आवश्यकताएं भी बढ़ती जा रही हैं।

भागदौड़ भरी जिंदगी में कई लोगों के इतना भी समय नहीं कि वे अपने भोजन का प्रबंध करें। ऐसे में कैटरर्स ही उनकी आवश्यकता की पूर्ति करते हैं। कैटरिंग का एक बहुत अच्छा विकल्प है। कैटरिंग को छोटे और बड़े दोनों स्तरों पर किया जा सकता है। इस काम में अच्छे खाने से लेकर अच्छी सर्विस भी शामिल है। इस स्वरोजगार की सफलता का मूलमंत्र है ग्राहक की संतुष्टि।
कस्बों और बड़े शहरों में यह स्वरोजगार के रूप में आसानी से अपनाया जा सकता है। सबसे महत्वपूर्ण बात है कैटरिंग एक नियमित सेवा है, जो अधिकतर सुबह के नाश्ते से लेकर रात्रि भोजन तक चलती है। इसमें टिफिनों की संख्या रोज घटती-बढ़ती रहती है।

अपने घर या दुकान कहीं से भी आप कैटरिंग की शुरुआत कर सकते हैं। छोटे स्तर पर कार्य शुरू करने के लिए अधिक लोगों की जरूरत नहीं पड़ती, जबकि बड़े स्तर पर कार्य के विस्तार से मैन पावर की आवश्यकता रहती है। इससे आप दूसरे लोगों को भी रोजगार मुहैया करा सकते हैं।
छोटे स्तर पर कैटरिंग का व्यवसाय शुरू करने के लिए रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं पड़ती, लेकिन बड़े स्तर पर रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है। इस स्वरोजगार को करने के लिए स्वरोजगार अधिनियम की शर्तोँ को पूरा करने पर आपको लोन भी मिल सकता है। इसके लिए लघु तथा घरेलू उद्योगों के लिए लोन यानी बैंक स्मॉल स्केल इंडस्ट्रीज या प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना के नजदीकी कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।

यदि कैटरिंग का व्यवसाय बड़े स्तर पर शुरू कर रहे हैं तो इससे संबंधित डिग्री, डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स करना आवश्यक है। इन कोर्सेज की अवधि तीन माह से तीन साल तक है। इसके लिए होटल मैनेजमेंट, फूड एंड प्रोडक्शन से संबंधित कोर्स किए जा सकते हैं। डिप्लोमा कोर्स के लिए 12वीं पास शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए और डिग्री कोर्स करने के लिए स्नातक होना आवश्यक है।
कैटरिंग के लिए आप इन संस्थानों में संपर्क कर सकते हैं-
फूडक्राफ्ट इंस्टीट्‍यूट, ओल्ड गार्गी कॉलेज बिल्डिंग, लाजपत नगर, नई दिल्ली।
फूड क्राफ्ट इंस्टीट्‍यूट अकेडमी एंड कॉलेज ऑफ होटल मैनेजमेंट, आगरा ( उत्तरप्रदेश)
ओबराय सेंटर ऑफ लर्निंग एंड डेवलपमेंट, 1 श्यामनाथ मार्ग, नई दिल्ली।

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :