नेपाली सुंदरी मनीषा कोइराला

बॉलीवुड एक्ट्रेस मनीषा कोइराला का 16 अगस्त को 48वां है। मनीषा कोइराला नेपाल से हैं लेकिन उन्होंने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में अपनी खूबसूरती और अदाओं से सभी को अपना दीवाना बनाया है। 90 के दशक में मनीषा की खास प्रसिद्धी थी।

नेपाल के काठमांडू से आई मनीषा वैसे तो पॉलिटिकल बैकग्राउंड से संबंध रखती हैं। उनके दादा विशेश्वर प्रसाद कोइराला नेपाल के प्रधानमंत्री रह चुके हैं। मनीषा को राजनीति की जगह फिल्मों और मॉडलिंग में रुझान आया। मनीषा ने पहले अपनी शुरुआत नेपाली फिल्म से ही की। हालांकि उन्होंने हिन्दी और नेपाली फिल्मों के अलावा साउथ इंडियन फिल्में भी की हैं। 1989 में उनकी पहली फिल्म 'फेरी भेटुला' आई थी। हालांकि इसमें उनका किरदार काफी छोटा था। इसके बाद 1991 में उन्होंने बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की।

मनीषा की पहली बॉलीवुड फिल्म 'सौदागर' थी। इसके बाद उन्होंने कई फिल्में की। हालांकि उन्हें उनकी एक्टिंग से ज़्यादा उनकी खूबसूरती के लिए जाना जाता था। मनीषा ने इसके बाद '1942 ए लव स्टोरी', अकेले हम अकेले तुम, बॉम्बे, दिल से, जैसी फिल्मों में काम कर नाम कमाया। अनिल कपूर के साथ '1942 ए लव स्टोरी' में उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्म फेयर अवॉर्ड भी मिला था। इसके अलावा उन्हें 'बॉम्बे', 'खामोशी' जैसी फिल्मों के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्म फेयर क्रिटिक्स पुरस्कार दिया गया।

मनीषा ने अपने करियर में शाहरुख खान, आमिर खान, सलमान खान जैसे कई बड़े एक्टर्स के साथ काम किया है। उनकी आखिरी फिल्म 'संजू' थी जिसमें वे रणबीर कपूर की मां बनी थीं। इसके अलावा उन्होंने 'लस्ट स्टोरीज़' में भी काम किया। मनीषा कोइराला को जन्मदिन की हार्दिक बधाई। (वार्ता)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :