अमिताभ और आमिर की फिल्म ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान का क्या होगा बॉक्स ऑफिस पर?

हर दिवाली पर बड़ी फिल्म रिलीज होती है। इस वर्ष 'ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान' रिलीज हो रही है। इस फिल्म से कई बड़े नाम जुड़े हैं। निर्माता आदित्य चोपड़ा की गिनती बॉलीवुड के सबसे बड़े फिल्म निर्माताओं में होती है और वे सोच समझ कर फिल्म बनाते हैं।

किसी भी फिल्म को हां कहने के पहले सैकड़ों बार सोचते हैं इसलिए उनकी पिछले कई वर्षों से कोई फिल्म असफल नहीं रही है। लंबे समय बाद बड़े परदे पर नजर आएंगे और उनका किसी भी फिल्म से जुड़ा होना अभी भी फिल्म में दिलचस्पी पैदा करता है।

इतने लोग यदि 'ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान' से जुड़े हैं तो फिल्म के प्रति उत्साहित होना स्वाभाविक है, लेकिन यह उत्साह नजर नहीं आ रहा है। दिवाली पर बड़ी फिल्म रिलीज हो रही है और अब तक दर्शक इस ‍फिल्म को देखने का मन नहीं बना पाए हैं। वैसे पहले दिन की एडवांस बुकिंग अच्छी हुई है। आलेख लिखे जाने तक आइनॉक्स सिनेमा से 37 हजार और पीवीआर सिनेमा से 53 हजार टिकट बेचे जा चुके हैं।

फिल्म का ट्रेलर बड़ा ठंडा रहा। ट्रेलर देख फिल्म को देखने में कोई रूचि पैदा नहीं हुई। बेहद नकली और लाउड फिल्म की झलक मिलती है। सेट और वीएफक्स में भी बेहद बचकाने नजर आए हैं और यही कारण है कि फिल्म के प्रति वैसा क्रेज अब तक नहीं बन पाया है।

फिल्म के कुछ गाने भी रिलीज हुए हैं, लेकिन दर्शकों की जुबां पर नहीं चढ़ पाए। कुल मिलाकर फिल्म का जिस तरह से प्रचार हुआ है वो फिल्म के प्रति रूचि नहीं पैदा कर पाया। साथ ही प्रचार बेहद कम हुआ है। शायद फिल्म के निर्माता फिल्म के बारे में ज्यादा बताना नहीं चाहते हैं।

दर्शक पहले फिल्म की‍ रिपोर्ट मालूम करना चाहते हैं और उसी के बाद फिल्म देखने का मन बनाएंगे, जो कि इतनी महंगे बजट की फिल्म के लिए अच्छा लक्षण नहीं है। हालांकि ट्रेलर देख किसी भी फिल्म के बारे में बताना मुश्किल है कि वो अच्छी है या बुरी, लेकिन ये फिल्म की ओपनिंग को जरूर प्रभावित करती है।

फिल्म का निर्देशन विजय कृष्ण आचार्य ने किया है। वे 'टशन' जैसी महाफ्लॉप और 'धूम 3' जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्म बना चुके हैं। दोनों फिल्मों में उन्होंने अपने निर्देशन से खास प्रभावित नहीं किया और यह बात फिल्म के विरूद्ध जाती है।

वैसे दिवाली पर हर फिल्म बेहतरीन ओपनिंग लेती है और इस लिहाज से 'ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान' भी अच्‍छी शुरुआत कर सकती है, लेकिन इतने बड़े बजट की फिल्म को पहले दिन कम से कम 45 करोड़ रुपये का कलेक्शन तो करना ही होगा। फिल्म को चार दिनों का लंबा वीकेंड मिला है और चार दिनों में फिल्म को लगभग 140 करोड़ रुपये के आंकड़े तक पहुंचना ही होगा।
फिल्म के लिए राह थोड़ी मुश्किल है क्योंकि ट्रेलर पसंद नहीं किया गया है। अब सारी बातें फिल्म की क्वालिटी पर ही निर्भर है।


और भी पढ़ें :