आमिर खान की जिद और गोलमाल अगेन को 10 करोड़ का नुकसान!

को दिवाली पर प्रदर्शित करने की बात रोहित शेट्टी एंड कंपनी ने बहुत पहले कर दी थी। रजनीकांत की '2.0' के दिवाली से हटते ही रोहित ने मौका लपक लिया। दूसरी ओर अपनी फिल्म 'सीक्रेट कंपनी' को 4 अगस्त को प्रदर्शित करने की योजना बना रहे थे। उन्होंने इरादा बदला और दिवाली का फायदा लेने की सोची।

जब भी दो फिल्में समान दिन रिलीज होती हैं सिनेमाघर को लेकर लड़ाई शुरू हो जाती है। जब तक है जान बनाम सन ऑफ सरदार, दिलवाले बनाम बाजीराव मस्तानी और काबिल बनाम रईस ताजा उदाहरण हैं। गोलमाल अगेन बनाम में बंटवारे को लेकर तलवारें खींच जाएंगी, ऐसा नहीं सोचा गया था क्योंकि आमिर की फिल्म स्टार कास्ट से लेकर तो बजट के मामले में छोटी थी। खुद आमिर ने कह दिया था कि उनका रोल बहुत लंबा नहीं है। गोलमाल अगेन बड़ी फिल्म मानी गई क्योंकि रोहित-अजय का 'डेडली कॉम्बिनेशन' और गोलमाल सीरिज की लोकप्रियता फिल्म को ओपनिंग के मामले में सीक्रेट सुपरस्टार से मीलों आगे खड़ा कर रहे थे।

माना गया कि 70 प्रतिशत सिनेमाघर 'गोलमाल अगेन' को मिलेंगे और 30 प्रतिशत 'सीक्रेट सुपरस्टार' को। सूत्रों के अनुसार
आमिर खान ने अपने स्टारडम का प्रभाव बताते हुए 50 प्रतिशत सिनेमाघर पर अड़ गए। उनकी ये मांग भारत की लीडिंग मल्टीप्लेक्सेस चेन्स से थीं जहां से बहुत ज्यादा व्यवसाय होता है।

आमिर की इस मांग पर 'गोलमाल अगेन' के निर्माता और वितरक दंग रह गए। यही कारण है कि देश के कई लीडिंग मल्टीप्लेक्स में एडवांस बुकिंग 'गोलमाल अगेन' रिलीज होने के एक दिन पहले तक शुरू नहीं हो पाई थी क्योंकि शेड्यूल ही तय नहीं हुआ था। गोलमाल अगेन वाले 50 प्रतिशत सिनेमाघर के लिए राजी नहीं थे।

समय नजदीक आया तो किसी तरह हल निकाला गया, लेकिन आमिर की फिल्म के लिए लीडिंग मल्टीप्लेक्स ने अपने शो बहुत कम नहीं किए। आमिर ने अपनी फिल्म एक दिन पहले रिलीज कर दी थी और इसकी ओपनिंग औसत दर्जे की थी। गोलमाल अगेन एक दिन बाद प्रदर्शित हुई।

गोलमाल अगेन हाउसफुल इन मल्टीप्लेक्स में जहां-जहां लगी फौरन हाउसफुल आ गई और कई दर्शकों को टिकट के अभाव में निराश होकर घर लौटना पड़ा। दूसरी ओर आमिर की फिल्म में दर्शकों की संख्या लगभग 40 प्रतिशत थी। इस वजह से 'गोलमाल अगेन' के मेकर्स बेहद नाराज हुए। उन्होंने यह बात मल्टीप्लेक्स वालों के आगे उठाई।

दूसरे दिन यानी शनिवार को भी यही आलम रहा। आखिरकार शनिवार शाम को आमिर खान अपनी फिल्म के शो की संख्या कम करने के लिए राजी हुए और गोलमाल अगेन के शो बढ़ाए गए। इस चक्कर में गोलमाल अगेन के हाथ से पहले दो दिन का व्यवसाय छिटक गया। किसी भी फिल्म के लिए शुरुआती दिन कितने महत्वपूर्ण होते हैं ये बात सभी को पता है।

आमिर को लगा कि उनकी फिल्म जोरदार व्यवसाय करेगी, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। अनुमान के तहत माना जा सकता है कि गोलमाल अगेन को इस विवाद के कारण आठ से दस करोड़ रुपये का उठाना पड़ा।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :