बॉलीवुड 2011 : प्रमुख विवाद

भाषा|
की बांह पर आईएसआई टैटू लगी नग्न तस्वीर, ‘द डर्टी पिक्चर’ में विद्या बालन का बिंदास अंदाज और ‘डैम 999’ फिल्म को लेकर हुआ राजनीतिक विवाद जैसी घटनाओं से और विवादों का साथ इस साल भी बरकरार रहा।
पिछले साल ‘बिग बॉस’ कार्यक्रम से चर्चा में आईं वीना का एफएचएम पत्रिका में नग्न तस्वीर छपने के बाद भारत और पाकिस्तान दोनों देशों में हंगामा मच गया, जिसके बाद वीना ने यह नग्न तस्वीर खिंचवाने की बात से इनकार कर दिया और पत्रिका के संपादक पर अपनी तस्वीर से छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया। वीना ने पत्रिका से 10 करोड़ के हर्जाने का मुकदमा किया है।
वीना इसके बाद एक फिल्म की शूटिंग के दौरान गायब हो गईं। उनके गुम होने की खबरें आने लगीं जिसके बाद वापस मिलने पर वीना ने कहा कि वो तस्वीर विवाद के बाद पैदा हुए तनाव को दूर करने के लिए एकांतवास में चली गई थीं।

‘द डर्टी पिक्चर’ फिल्म में दक्षिण की सेक्स सिंबल सिल्क स्मिता का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री विद्या बालन को अपने अभिनय और बोल्ड अंदाज के लिए तारीफे और समीक्षकों की सराहना मिली, लेकिन उनके अंग प्रदर्शन को लेकर उनकी आलोचना भी हुई।
नवोदित फिल्म निर्देशक सोहन रॉय की फिल्म ‘डैम 999’ को भले ही ऑस्कर पुरस्कारों की कई श्रेणियों में नामांकन मिला हो, लेकिन इस फिल्म को इससे ज्यादा मुल्लपरियार बांध से जुड़े राजनीतिक विवाद को हवा देने के लिए जाना जाएगा। फिल्म पर केरल और तमिलनाडु के बीच स्थित मुल्लपरियार बांध के संवेदनशील मुद्दे पर संवेदनाएं भड़काने का आरोप लगा। तमिलनाडु में फिल्म के प्रदर्शन पर रोक भी लगा दी गई।
के गर्भवती होने की खबर से भले ही बच्चन परिवार में खुशी की लहर दौड़ गई, लेकिन इससे निर्देशक मधुर भंडारकर खुश नहीं थे। ऐश्वर्या निर्देशक मधुर भंडारकर की फिल्म ‘हीरोइन’ में काम कर रही थीं। भंडारकर ने सार्वजनिक तौर पर कहा कि ऐश्वर्या ने उन्हें अपने गर्भवती होने के बारे में नहीं बताया और उनकी इस हालत में फिल्म की शूटिंग करना असंभव है।
ऐश्वर्या ने फिल्म का साइनिंग अमांउट वापस कर दिया। बाद में भंडारकर ने करीना कपूर को मुख्य भूमिका में लेकर फिल्म की शूटिंग शुरू कर दी।

श्रीलंका में हुए आइफा पुरस्कार समारोह को लेकर तमिल फिल्म उद्योग के विरोध प्रदर्शन और इसमें बॉलीवुड कलाकारों से शामिल न होने की अपील को देखते हुए अमिताभ बच्चन श्रीलंका नहीं गए। पिछले दस सालों से पुरस्कार समारोह के ब्रांड अंबेसेडर के रूप में काम कर रहे अमिताभ और आईफा का साथ यहां से छूट गया।
अमिताभ की ही प्रकाश झा निर्देशित फिल्म ‘आरक्षण’ को लेकर जातिवादी विवाद मच गया। अनुसूचित जाति जनजाति और पिछड़े वर्ग के लोगों की आपत्ति के बाद इस फिल्म पर पंजाब, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश में प्रतिबंध लगा दिया गया।

निर्देशक इम्तियाज अली की फिल्म ‘रॉकस्टार’ के एक दृश्य को लेकर भी विवाद हुआ। फिल्म के इस दृश्य में ‘फ्री तिब्बत’ लिखा झंडा लहराते दिखाया गया था जिसके लेकर सेंसर बोर्ड ने आपत्ति की।
कर चोरी के संदेह में आयकर विभाग के अधिकारियों ने अभिनेत्री कैटरीना कैफ और प्रियंका चोपड़ा के घरों पर छापे मारे। खबरों के अनुसार प्रियंका चोपड़ा के घर सुबह तड़के हुई छापेमारी में अभिनेता शाहिद कपूर को वहां पाया गया। बाद में प्रियंका ने कहा कि शाहिद उनके पड़ोसी हैं और उन्होंने शाहिद को अपनी मदद करने के लिए बुलाया था।(भाषा)

विज्ञापन

और भी पढ़ें :