बॉलीवुड 2011 : टॉप फाइव एक्ट्रेस

समय ताम्रकर|
1) विद्या बालन
(नो वन किल्ड जेसिका, द डर्टी पिक्चर, दम मारो दम, थैंक यू)
द डर्टी पिक्चर की सफलता में सबसे अहम योगदान विद्या बालन का है। यहां तक कि शाहरुख बोल पड़े कि उन्हें अब विद्या खान बुलाया जाना चाहिए। किसी ने सोचा भी नहीं था कि सिल्क स्मिता का रोल विद्या इतने बिंदास तरीके से निभाएंगी। नो वन किल्ड जेसिका में उन्होंने जेसिका की बहन सबरीना का किरदार विश्वसनीय तरीके से निभाकर दिखा दिया कि वे हर तरह के रोल निभा सकती हैं। पता नहीं उन्होंने थैंक यू और दम मारो दम में छोटे और मामूली रोल क्यों किए।
2) कैटरीना कैफ
(मेरे ब्रदर की दुल्हन, जिंदगी ना मिलेगी दोबारा)
कैटरीना की दोनों फिल्में इस वर्ष सफल रही, लेकिन सबसे बड़ी बात तो यह है कि वे निर्माता-निर्देशकों के बीच विश्वास करने में सफल रहीं कि वे अभिनय भी कर सकती हैं। मेरे ब्रदर की दुल्हन और जिंदगी ना मिलेगी दोबारा में वे सिर्फ शो पीस नहीं हैं। इस फिल्म में उन्होंने ऐसे रोल निभाए जो अब तक नहीं किए थे। बॉडीगार्ड में वे एक गाने में नजर आईं और वो फिल्म भी चल गईं। उनको लकी मानने वालों को एक कारण और मिल गया।
3) करीना कपूर
(बॉडीगार्ड, रा.वन)
बॉलीवुड की करीना एकमात्र ऐसी कलाकार हैं, जिनकी चार फिल्मों ने 100 करोड़ से ज्यादा की कमाई की है। इस वर्ष रिलीज हुई उनकी दोनों फिल्मों ने इस आंकड़े को पार किया। उन पर फिल्माए गए छम्मक छल्लो गीत ने धूम मचा दी और इसमें वे गजब की खूबसूरत भी लगी। वर्ष 2012 में उनकी कई अहम फिल्में रिलीज होने वाली है और जल्दी ही नवाब साहब की वे बेगम भी बनने वाली हैं।
4) प्रियंका चोपड़ा
(सात खून माफ, डॉन 2)
प्रियंका चोपड़ा जब भी कुछ विशेष करती है तो बॉक्स ऑफिस उनसे रूठ जाता है। इस वर्ष सात खून माफ में उन्होंने 18 से 60 वर्ष की महिला का किरदार निभाया। उन्हें वर्तमान दौर की सबसे बेहतरीन एक्ट्रेस में से एक बताया गया, लेकिन फिल्म क्लिक नहीं हो सकी। रा.वन में शाहरुख की खातिर उन्होंने छोटा-सा रोल किया तो डॉन 2 में डॉन की यह जंगली बिल्ली डॉन के पीछे भागती नजर आईं।
5) कंगना
(तनु वेड्स मनु, गेम, डबल धमाल, रास्कल्स, मिले ना मिले हम)
अपने करियर की श्रेष्ठ फिल्म ‘तनु वेड्स मनु’ कंगना ने इस वर्ष दी। इस फिल्म में बिंदास लड़की का किरदार उन्होंने बेहतरीन तरीके से अदा किया। सफलता और प्रशंसा दोनों साथ मिली। वैसे उनके करियर की बुरी फिल्में मिले ना मिले हम, गेम, रास्कल्स भी इसी वर्ष रिलीज हुईं।

(अन्य अभिनेत्रियों के बारे में जानने के लिए पढ़िए अगला पृष्ठ)


-->

और भी पढ़ें :