'दो नंबरी' होगा बॉलीवुड का ये साल

सीक्वल
PR


दबंग-2
हालाँकि इस फिल्म के पहले भाग की कहानी क्या थी और उसे कैसे आगे बढ़ाया जाएगा? यह अलहदा बात है। लेकिन सल्लू भाई की फैन फॉलोइंग जबरदस्त है और शायद इसी भरोसे पर पहली फिल्म के हिट होते ही इसके सीक्वल की घोषणा कर दी गई थी। सीक्वल की खासियत में शामिल होंगे सिंघम फेम 'जयकांत शिक्रे' यानी प्रकाश राज। प्रकाश राज दक्षिण का जाना-माना नाम है और पिछले कुछ ही समय में उन्होंने बॉलीवुड में भी अपने अभिनय की बदौलत खासा नाम कमा लिया है। इस फिल्म में भी वे खलनायक के तौर पर रहेंगे। फिल्म के निर्देशक के भी बदलने की खबरें हैं। खबरों के अनुसार निर्देशन का भार खुद अरबाज़ संभाल सकते हैं। इस फिल्म के लिए सह-खलनायक का रोल सोनू सूद को ऑफर हुआ था लेकिन उन्होंने इस 'दोयम दर्जे' के रोल के लिए मना कर दिया। सही भी है, आखिर पहली फिल्म में सोनू मुख्य विलेन जो थे। और सल्लू भाई तो हीरो के तौर पर यथावत रहेंगे ही चाहे फिर दबंग पार्ट 10 ही क्यों न बने... आखिरकार तो ये सारा खेल उनके दम पर ही खेला जा रहा है। बस, दूसरी बदनाम मुन्नी कहाँ से आएगी यह देखना है?

क्रिश-2
एक बार फिर राकेश रोशन बेटे को तारने के लिए आगे आ रहे हैं। 'काइट' और 'गुज़ारिश' के बाद हालाँकि 'ज़िंदगी न मिलेगी...' ने ऋतिक को राहत की साँस दी है लेकिन अब प्रयास फिर से उनकी पुरानी स्टारडम को वापस लाने के होंगे। पिता के निर्देशन के अलावा ऋतिक को चाचाजी के संगीत से भी आस रहेगी। इस फिल्म में विवेक ओबेरॉय खलनायक होंगे। वैसे देखा जाए तो यह फिल्म इस सीरिज की तीसरी फिल्म होगी लेकिन इसे 'क्रिश' के सीक्वल के रूप में प्रस्तुत किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि फिल्म का प्रेरणास्रोत हॉलीवुड की 'एक्समैन सीरिज़' है। इस फिल्म के लिए ऋतिक ने बाकायदा विदेश से मार्शल आर्ट प्रशिक्षक मँगवाए हैं, जो मुंबई में रहकर उन्हें विभिन्न तकनीक सिखा रहे हैं और इसके लिए ऋतिक खासा दाम भी अदा कर रहे हैं। देखना है कि उनकी मेहनत कितनी रंग लाती है।

वन्स अपॉन अ टाइम इन मुंबई-2
निर्माता एकता कपूर इसी नाम से बनी अपनी पहली फिल्म से मिली सफलता को भुनाना चाहती हैं। फिल्म में अक्षय कुमार न्यू इंट्री होंगे और कहा जा रहा है कि इस बार एक्शन की जगह रोमांस को पर्दे पर ज्यादा जगह दी जाएगी। वैसे एक्शन हो या रोमांस, दोनों ही मामलों में अक्षय खिलाड़ी हैं। निर्देशक फिलहाल मिलन लूथरिया ही रहेंगे।

क्या सुपर कूल हैं हम
'क्या कूल हैं हम' का यह सीक्वल बनाने का आइडिया भी एकता के ही 'सुपर ब्रेन' की उपज है। यह जानना दर्शकों के बस में नहीं है कि आखिर 'क्या कूल...' ने ही कौन से सफलता के झंडे गाड़े थे जिनके दम पर एकता ने सीक्वल बनाने का सोचा। लेकिन आखिर वो एकता कपूर हैं...। वो चाहें तो अपने सीरियल्स का भी सीक्वल बनाकर फिल्म के रूप में रिलीज़ करने के बारे में सोच सकती हैं।

रेस-2
अब्बास-मुस्तन की यह एक्शन-थ्रिलर पुरानी दाल में और मसालों का तड़का लगाकर परोसी जाएगी। ढेर सारी अटकलों के बाद आखिरकार नए किरदारों के रूप में जॉन अब्राहम, दीपिका पादुकोण और अमिषा पटेल आदि के नाम सामने आए हैं। फिलहाल सैफ और अनिल कपूर यथावत रहेंगे और बिपाशा भी लेकिन बिपाशा मेहमान कलाकार के रूप में दिखेंगी, क्योंकि फिल्म में जॉन भी हैं।

हाउसफुल-2
फराह मैम के भइया साजिद ढेर सारे कैरेक्टर्स के जरिए एक बार फिर दर्शकों की भीड़ खींचने का प्रयास करते नजर आएँगे। पहले भाग ने बे-सिरपैर की कहानी के बावजूद टिकट खिड़की पर ठीक-ठीक प्रदर्शन किया था। साजिद शायद फिर से उसे ही भुनाना चाहते हैं। उन्होंने इस बार कलाकारों की तादाद और भी बढ़ा दी है। अब फिल्म में जॉन अब्राहम, शैज़ान पद्मसी, ज़रीन खान, जैकलीन फर्नांडीज़, असिन, श्रेयस तलपदे तथा मिथुन चक्रवर्ती भी नज़र आएँगे। यही नहीं पहली बार कपूर ब्रदर्स रणधीर और ऋषि भी पर्दे पर साथ काम करते दिखाई देंगे और फिल्म में इनके नाम भी डब्बू और चिंटू ही रहेंगे। साथ ही फिल्म में मिथुन और ऋषि कपूर की डांसिंग कॉम्पिटिशन भी होगी। इसके अलावा रानी मुखर्जी, मलाइका अरोरा तथा करिश्मा कपूर भी आइटम नंबर करती दिखाई दे सकती हैं, वहीं क्रिकेटर धोनी और सुरैश रैना के भी फिल्म का हिस्सा बनने की खबरें जोरों पर हैं। फिल्म की शूटिंग के लिए इस बार चिली और अर्जेंटीना को चुना गया है। सबसे खास बात, अक्की बाबा इस फिल्म में 'पनौती' वाली छवि से छुटकारा पाकर 'जेम्स बॉण्डिया' अवतार में दिखेंगे। साजिद साहब का दावा है कि यह फिल्म अपने पिछले भाग की तुलना में ज्यादा मनोरंजक और अच्छी होगी।

ग्याह चालीस की लास्ट लोकल
छोटे सितारों के बावजूद दर्शकों के साथ-साथ आलोचकों का भी ध्यान खींचने वाली 'एक चालीस की लास्ट लोकल' का यह सीक्वल इस बार विवेक ओबेरॉय को हीरो लेकर बनाया जा रहा है। हालाँकि पहली फिल्म टिकट खिड़की पर खास कमाल नहीं दिखा पाई थी। फिल्म में विवेक के 'स्ट्रीपटीज़ एक्ट' तथा कुतुबमीनार में शूटिंग को लेकर खासी चर्चाएँ हैं।

शूटआउट एट वडाला
फिल्म की कहानी पिछली वाली से अलग होगी लेकिन होगी एनकाउंटर पर ही आधारित। इस बार पुलिस अफसर के रोल में अनिल कपूर और गैंगस्टर भूमिका में जॉन अब्राहम होंगे। अनिल का रोल मुंबई के पहले एनकाउंटर स्पेशलिस्ट 'इशाक बागवान' से प्रेरित होगा और जॉन 'मान्या सुर्वे' का रोल निभाते दिखेंगे। बताया जाता है कि फिल्म की स्क्रिप्ट क्राइम जर्नलिस्ट 'एस. हुसैन ज़ैदी' लिख रहे हैं, जो इसी विषय पर किताब भी लिख चुके हैं।

तनु वेड्‌स मनु सीज़न-2
अपनी तरह की अनोखी शादी वाली इस फिल्म को विदेश ले जाया जा रहा है, जहाँ नया शादीशुदा जोड़ा जिंदगी की नई मुश्किलों से सामना करता है। जाहिर है कि कंगना अपने उसी अंदाज में रहेंगी। आखिर वही तो पहली फिल्म की यूएसपी थी। हाँ, माधवन की जगह शायद किसी और बड़े नाम को लिया जा सकता है, क्योंकि उन्होंने इस बार ज्यादा 'पइसे' माँग लिए हैं।

रॉक ऑन-2
इस फिल्म का पहला भाग ही 'ऐवें' ही बन गया था, सो दूसरे से भी ऑस्कर जीतने की उम्मीद तो लगाई नहीं जा सकती। ल्यूक कैनी के अलावा कलाकार सब वही रहेंगे, क्योंकि ल्यूक पहले भाग में स्वर्ग सिधार गए थे और फिल्म की कहानी यही होगी- बैंड के लिए चौथे कलाकार की खोज, जो शरमन जोशी के मिलने पर खत्म हो जाएगी।

घायल रिटर्न्स
अब जब ऐरी-गैरी फिल्मों के सीक्वल बन रहे हैं तो ये तो फिर भी राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त फिल्म थी। ये कैसे पीछे छूटती भला! इसलिए लगभग 22 साल बाद इसका सीक्वल बनाया जा रहा है। कलाकारों की बात करना तो बेमानी ही है, क्योंकि फिल्म में सन्नी भइया ही छाए रहेंगे।

डेढ़ इश्किया
अदाकारी और बॉक्स ऑफिस दोनों ही स्तरों पर 'इश्किया' ने कमाल किया था। इसलिए इसके सीक्वल से भी कई उम्मीदें जताई जा रही हैं। मुख्य बात यह कि सीक्वल में अब नसीरुद्दीन शाह और अरशद दोनों ही हीरोइन पा सकेंगे, क्योंकि अकेली विद्या की जगह अब दो हीरोइनें माधुरी दीक्षित तथा कंगना राणावत रहेंगी। देखना है कि चौबेजी इस बार क्या कमाल दिखाते हैं।

ND|
सफलता को भुनाने का कोई भी रास्ता हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री में छोड़ा नहीं जाता। इसलिए ही हॉलीवुड की फिल्मों और विदेशी गानों से प्रेरणा लेने के अलावा भारतीय क्षेत्रीय भाषाओं की सफल फिल्मों के रीमेक बनाने तथा हिन्दी की सफल फिल्मों के सीक्वल्स बनाने की परंपरा भी में जोर-शोर से अपनाई जाती है। कुछ निर्देशक और निर्माता तो अपनी फिल्मों पर खुद ही इतने मोहित हो जाते हैं कि वे फिल्म की रिलीज़ के साथ ही उसका बनाने की भी घोषणा कर डालते हैं। इस ट्रेंड ने पिछले कुछ सालों में ज्याद ही जोर पकड़ा है। इसलिए नया साल कई सारे सीक्वल्स अपने साथ लेकर आ रहा है। मतलब बॉलीवुड में फिलहाल कई 'दोहरे' अफसाने पक रहे हैं। आइए इनमें से कुछ सीक्वल्स पर नजर डालें-
इन फिल्मों के अलावा जन्नत-2, जिस्म-2, 1920-इविल रिटर्न्स आदि के भी सीक्वल की चर्चा है। यानी कि पूरा साल सीक्वल-सीक्वल खेलने में जाएगा।

- रोहन यार्दे


सम्बंधित जानकारी


और भी पढ़ें :