Widgets Magazine

मुंहासों से परेशान हैं, तो यह 5 टिप्स आपके ही लिए है




मुंहासे त्वचा की खूबसूरती तो चुराते ही हैं, कभी-कभी दर्द और त्वचा के दाग-धब्बों की वजह भी बन जाते हैं। अगर आपको भी इन मुंहासों से परेशान कर रखा है, तो अब बेफिक्र हो जाएं और पढ़ें यह 5 उपाय - 
 
1  अगर या फिर के कारण मुंहासे हो रहे हैं, तो आपको अपना खान-पान और दिनचर्या को व्यवस्थित और नियंत्रित करने की जरूरत है। खास तौर से तैलीय और अधिक मसालेदार चीजों के सेवन से बचें।
2  गर्मी और त्वचा के तैलीय हो जाने के कारण होने वाले मुंहासों के लिए आप चंदन पाउडर का प्रयोग कर सकते हैं, यह काफी असरदार है। गुलाबजल में चंदन पाउडर मिलाकर लगाएं और खुद असर देखें।
 
3  रिफाइंड और प्रोसेस्ड फूड से बचें, साथ ही शरीर को डिटॉक्स करने के लिए नींबू युक्त गर्म पानी या ग्रीन टी जैसी चीजों का सेवन करें। इससे शरीर से विषैले तत्व बाहर निकलेंगे जो मुंहासों का कारण बनते हैं। 

यह भी पढ़ें : में मेकअप को फैलने से बचाएं, 5 टिप्स जरूर अपनाएं
 
4  कुछ दिनों के लिए नैचुरल डाइट पर रहें, जिसमें ज्यादा से ज्यादा सलाद, उबली सब्जियां, दही, छाछ आदि शामिल हो और खाने में ज्यादा घी, लेत या मसालों का प्रयोग न किया जाए।
 
5  मौसमी फल और जूस का सेवन हमेशा फायदेमंद होता है। इसके अलावा मुलतानी मिट्टी का फेस पैक लगाने से भी मुंहासे ठीक होंगे और त्वचा का अतिरिक्त तेल कम हो जाएगा।

 
Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।