Widgets Magazine
Widgets Magazine

अमरूद की पत्त‍ियों के 5 ब्यूटी बेनिफिट, जरूर जानें

खाना कितना फायदेमंद है यह तो कई लोग जानते हैं, लेकिन अमरूद की पत्त‍ियों के भी अपने कुछ फायदे हैं, जिनसे आप अंजान हैं। जानिए अमरूद की पत्त‍ियों के यह 5 खास फायदे ... 


 
1 अमरूद की पत्त‍ियां आपके बालों के लिए बेहद लाभकारी साबित हो सकती हैं। बस आपको इसकी पत्त‍ियां पानी में डालकर उबालना है और इस पानी को ठंडा करके बालों और जड़ों में अच्छी तरह लगाना है। कुछ समय बाद बाल धो लें। बाल मुलायम तो होंगे ही, काले और मजबूत भी होंगे। 
 
2 मुंह में छाले होने से परेशान हैं और सब कुछ आजमा चुके हैं, तो अब अमरूद की पत्तियों को आजमाएं। सिर्फ अमरूद की कोमल पत्त‍ियों को तोड़ लें और धोने के बाद इन्हें चबाएं। 1 से 2 दिन में ही छालों से राहत मिल जाएगी।
 
3 अमरूद की पत्त‍ियों का उपयोग पिंपल्स को ठीक करने के लिए भी बेहद कारगर है। पत्त‍ियों को पीसकर पेस्ट बना लें और पिंपल्स पर रात को लगाकर सो जाएं। जल्द ही पिंपल्स गायब हो जाएंगे। एलर्जी के लिए भी यह लाभकारी है।
 
4 ब्लैकहेड्स हटाने के लिए भी अमरूद की पत्तियों को पानी के साथ मसलकर स्क्रब करने से काफी फायदा होता है। इसके पेस्ट को चेहरे पर लगाने से त्वचा की झुर्रियां भी कम होती हैं। 
 
5 वजन कम करने के लिए अमरूद की पत्त‍ियों का जूस पीना एक बढ़िया तरीका है। यह कोलेस्ट्रॉल कम करने के साथ ही आपको स्लिम बनाने में मददगार साबित होगा। 
 
Widgets Magazine
Widgets Magazine Widgets Magazine
Widgets Magazine