रोमांटिक रिलेशनशिप शुरू करने से पहले पूछें ये सवाल

पुनः संशोधित सोमवार, 30 जुलाई 2018 (11:57 IST)
- शमान फ्रीमैन-पॉवेल
आज कल के युवा जितनी जल्दी किसी रिश्ते में बंधना पसंद करते हैं उतनी ही जल्दी रिश्तों में थोड़ी सी खटास आने पर दूरी भी बना लेते हैं। आज के समय अपने दिल का इज़हार करने के लिए एक फ़ोन भर की दूरी है। लेकिन अगर आप ख़ुद से और अपने पार्टनर से दस सवाल पूछ लेंगे तो इससे आपका भविष्य भी ख़राब नहीं होगा और आपके समय की भी बचत होगी।

तलाक़ मामलों में विशेषज्ञता रखने वाली वकील बैरोनेस फ़ियोना शेक्लेटन और एक्सेटर विश्वविद्यालय के शिक्षाविदों के एक समूह ने बताया कि रिश्तों में बंधने वाले जोड़ों को गंभीर संबंध में आने से पहले एक दूसरे से कुछ सवाल पूछ लेने चाहिए। इससे उन्हें रिश्तों को सुधारने में मदद मिलेगी।


सर्वेक्षण के अनुसार, सफल जोड़ों, पारिवारिक वकीलों और समझौता करवाने वालों का कहना है कि जिस रिश्ते में दोस्ती, सम्मान होता है और जो अपने बारे में सब शेयर करते हैं उनका रिश्ता ज़्यादा लम्बे समय तक टिकता है।

शेक्लेटन, जिन्होंने पॉल मैककार्टनी जैसे कई सितारों का प्रतिनिधित्व किया है, वे कहती हैं कि रिश्तों के शुरुआती चरण में ही यदि सही प्रश्न पूछ लिए जाएं तो भविष्य में होने वाली सिरदर्दी से बचा जा सकता है।


शेक्लेटन एक वकील के तौर पर 40 साल से अधिक तलाक करवा चुकी हैं, वे बताती हैं कि तलाक के लिए आने वाले 50 प्रतिशत से अधिक लोग मुझे अपने रिश्तों के बीच होने वाली खटास को बताते हैं। उनका मानना होता है कि उनकी उनके बेमेल पार्टनर से नहीं बनती।

इसके लिए ये भी कहा जा सकता है कि निष्कर्ष तक पहुंचने के लिए इसे अच्छा समय नहीं माना जा सकता। शेक्लेटन मानती है कि उनकी नजर में लॉन्ग तब सफल हो पाती है जब दोनों ही पार्टनर को पता हो कि हैपी रिलेशनशिप कैसे बनाना है और कई बार ये सब परिवार के लोगों को देखकर या माता-पिता के रिश्तों से भी सीखने को मिलता है।

अच्छे दोस्त ही अच्छे पार्टनर होते हैं
शोधकर्ताओं ने 43 जोड़ों का इंटरव्यू किया जिनकी शादी को 10 साल हो चुके थे या जो इस दौरान अलग हो चुके थे। अन्य समलैंगिक और विषमलैंगिक 10 जोड़े भी शामिल थे जो कम से कम 15 सालों तक एक साथ रहे हो। अध्ययन के बाद नीचे दिए गए 10 सवाल सामने आए, जिन्हें हर रिश्ते की शुरुआत करने से पहले पूछना चाहिए-


1.क्या हम एक समान हैं?
सर्वे के अनुसार अधिकतर सफल जोड़े अपने रिश्ते की शुरुआत दोस्ती से करते हैं और धीरे-धीरे दोनों के बीच घनिष्ठ संबंध बनने लगते हैं। इसलिए शोधकर्ताओं का मानना है कि रिश्ते की शुरुआत करने से पहले दोनों पार्टनर को एक दूसरे से पूछना चाहिए कि क्या उनका रिश्ता दोस्ती पर आधारित रिश्ते जैसा है।
2.क्या हमारी दोस्ती बहुत गहरी है?
विशेषज्ञों का मानना है कि अच्छी दोस्ती होने पर कई तरह के मुश्किल समय में भी आसानी से काम किया जा सकता है। अध्ययन में ये भी पता चला है कि जो जोड़े बाद में अलग हो जाते हैं उनके बीच दोस्ती का रिश्ता कम था।

3. क्या हम एक जैसी ही चीजें चाहते हैं?
अध्ययन के अनुसार, जिन जोड़ों का रिश्ता हमेशा के लिए बना रहता है वे एक-दूसरे से रिश्तों के मूल्यों, रिश्तों से उम्मीदों, अपने सपनों, अपनी अपेक्षाओं आदि की बातें साझा करते हैं।


4.क्या हमारी अपेक्षाएं उचित हैं?
अध्ययन से विशेषज्ञों ने पाया कि सफल जोड़ों के बीच विवाह और उनके रिश्तों को लेकर उचित अपेक्षाएं थी। उन्हें पता था कि रिश्तों को चलाना आसान नहीं होगा जिसके लिए वे कड़ी मेहनत करने के लिए भी तैयार थे।

5.क्या हम पार्टनर को ख़ुद से श्रेष्ठ समझते हैं?
विशेषज्ञों का मानना है कि रिश्तों में सहानुभूति रखना अच्छी बात है। और उनका ये भी कहना है कि दयाभाव होने से शायद होने में समय लगे लेकिन जब ये होगा तो दोनों ही एक-दूसरे को खुद से बेस्ट समझेंगे और जरूरत पड़ने पर एक-दूसरे के लिए कुछ भी करने को तैयार होंगे।

6.क्या हम दोनों अपने रिश्ते को बनाए रखने के लिए कुछ करते हैं?
जिनका रिश्ता लम्बे समय से चल रहा है उन जोड़ों ने बताया कि वे दोनों जितना हो सकता है रोज़ाना के छोटे-छोटे कामों और रीति-रिवाजों में एक दूसरे की मदद करते हैं।


7.क्या हम किसी विषय पर चर्चा कर सकते हैं और अपने बीच होने वाली समस्या को एक-दूसरे को बता सकते हैं?
ये बहुत ज़रूरी है कि पूरे दिन में आपके पास इतना समय हो कि आप दिनभर के ज़रूरी विषयों या किसी गंभीर समस्या पर बात कर सकें ताकि रिश्तों को और गहरा बनाया जा सके।

8.क्या हम मुश्किल समय में काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं?
स्थायी संबंध रखने के लिए जोड़ों में इतनी क्षमता होनी चाहिए कि वो समय के साथ होने वाले बदलावों के साथ अनुकूल रहें। जब मुश्किल के समय वे दोनों एक साथ रहते हैं तो वो अक्सर अपने रिश्ते को मजबूत बनाने की बात किया करते हैं।


9.क्या हम अपनी मांग पर काबू या कम कर पाएंगे?
शोधकर्ताओं ने पाया कि जीवन में जब प्यार को खोने का डर, अफ़ेयर, ख़राब आर्थिक स्थिति आदि जैसा दबाव पड़ता है तो कई इच्छाओं को खत्म करना पड़ता है। लेकिन अपनी इच्छाओं पर काबू पाना ही रिश्ते की जीत है और ये सब रिश्तों के लिए होना ज़रूरी भी है।

10.क्या हम लोगों के सामने एक दूसरे का साथ देते हैं?
सभी चाहते हैं कि जिसे हम पसंद करते हैं और जिसके साथ हमने जीवन बिताने का फ़ैसला कर लिया है उसे हमारा परिवार और दोस्त भी पसंद करें। विशेषज्ञों का मानना है कि यदि जोड़ों को परिवार और दोस्तों का साथ मिले तो वो उन जोड़ों का रिश्ता और मज़बूत बनाता है। इन सब सवालों को जानने के बाद तय कीजिए कि आपको अपने रिश्ते में उम्मीद नज़र आती है या नहीं।
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :

मुंगेर के निसार हैं 'लावारिस शवों के मसीहा'

मुंगेर के निसार हैं 'लावारिस शवों के मसीहा'
जहां धर्म और मजहब के नाम पर हिंदू और मुसलमानों के बीच तनाव की खबरें सुर्खियों में आती ...

शवों के साथ एकांत का शौक रखने वाला यह तानाशाह

शवों के साथ एकांत का शौक रखने वाला यह तानाशाह
चार अगस्त, 1972, को बीबीसी के दिन के बुलेटिन में अचानक समाचार सुनाई दिया कि युगांडा के ...

तो क्या खुल गया स्टोनहेंज का राज?

तो क्या खुल गया स्टोनहेंज का राज?
शायद आपने फिल्मी गानों में इन रहस्यमयी पत्थरों को देखा हो। इंग्लैंड में प्राचीन पत्थरों ...

कैंसर ने इरफान खान को बदल डाला

कैंसर ने इरफान खान को बदल डाला
अपने एक्टिंग से बॉलीवुड और हॉलीवुड को हिलाने वाले इरफान खान ने कैंसर की खबर के बाद पहला ...

दिल्ली का जीबी रोड: जिस सड़क का अंत नहीं

दिल्ली का जीबी रोड: जिस सड़क का अंत नहीं
दिल्ली की एक सड़क है, जिसका नाम सुनते ही लोगों की भौंहें तन जाती हैं और वे दबी जुबान में ...

स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगे की रोशनी में नहाया मुंबई का ...

स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगे की रोशनी में नहाया मुंबई का सीएसटी स्टे‍शन
मुंबई। बुधवार 15 अगस्त को पूर देश आजादी की 71वीं वर्षगांठ मनाने जा रहा है। आजादी की पूर्व ...

मानसून अपडेट : बारिश का कहर जारी, दिल्ली सहित 16 राज्यों ...

मानसून अपडेट : बारिश का कहर जारी, दिल्ली सहित 16 राज्यों में भारी बारिश का 'अलर्ट'
नई दिल्ली। मौसम विभाग ने उत्तर पश्चिम मानसून की उत्तरी क्षेत्र में सक्रियता को देखते हुए ...

वियना दुनिया का सबसे रहने लायक शहर, दिल्ली 112वें, मुंबई ...

वियना दुनिया का सबसे रहने लायक शहर, दिल्ली 112वें, मुंबई 117वें पायदान पर
लंदन। दुनिया के रहने लायक शहरों की सूची में भारत समेत दक्षिणी एशियाई देशों का प्रदर्शन ...