Triumph : हैरान कर देंगे 18 लाख की बाइक के फीचर्स

संदीपसिंह सिसोदिया| Last Updated: मंगलवार, 25 जुलाई 2017 (19:06 IST)
भारत में इन दिनों बाइक राइडिंग कल्चर बढ़ता जा रहा है। इसका एक कारण लोगों में ब्रांड अवेयरनेस और लगभग पूरे भारत में सड़कों सहित अन्य इंफ्रास्ट्रक्चर का बेहतर होना है। इसी को देखते हुए विदेशी मोटरबाइक कंपनियां भारत में अपने लेटेस्ट और महंगे मॉडल्स लांच कर रही हैं।

इसी क्रम में विश्व की जानी-मानी बाइक कंपनी ट्रायम्फ मोटरसाइकल ने मंगलवार को अपनी विख्यात एडवेंचर ऑउटडोर बाइक (2017) भारत में लॉन्च की है। ट्रायम्फ ने ट्रांसकॉन्टिनेटल एडवेंचर मोटरबाइक का तमगा दिया है। यह एडवेंचर बाइक सीबीयू (CBU) पैटर्न यानी कम्प्लीटली बिल्ट यूनिट भारत में बेची जाएगी। इसकी एक्स शोरूम कीमत 18 लाख 75 हजार रुपए रखी गई है।
इसके पहले तक ट्रायम्फ एक्स्प्लोरर रेंज की सिर्फ एक ही बाइक टाइगर (800 सीसी/1200 सीसी) भारत में बेचती रही है जो 13 से लेकर 18 लाख तक कीमत में उपलब्ध है। वैसे तो टाइगर एक्स्प्लोरर के 6 मॉडल अन्य देशों में देखे जा सकते हैं, लेकिन भारत में इस समय सिर्फ 2017 ट्रायम्फ टाइगर एक्सप्लोरर XCx ही उपलब्ध है जो भारत स्टेज -4 (BS-IV) मानकों के अनुसार इंजिन से लैस है।

क्या है खास : इस नई बाइक के लुक्स, इंजिन क्षमता, एक्स्क्लूसिव फीचर्स और कीमत से खास बनाती है। इसे एडवेंचर मोटरबाइक का एक अलग ही दर्जा हासिल है, इस रेंज में टाइगर का मुकाबला दुकाटी मल्टीस्ट्राडा 1200 एंड्यूरो और बीएमडब्ल्यू आर1200जीएस एडवेंचर से है। टाइगर में इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में एलईडी डिस्प्ले, एनालॉग टेकोमीटर नया है।

2017 ट्रायंफ टाइगर एक्सप्लोरर XCx में हीटेड सीट, सेल्फ कैंसलिंग इंडिकेटर्स, इंजन इंमोबिलाइजर, इलेक्ट्रानिक एडजस्टेबल विंडस्क्रीन जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। इस बाइक में रेन, रोड और ऑफ-रोड तीन, राइडिंग मोड्स दिए गए हैं। इसका ट्रेक्शन कंट्रोल और कॉर्नरिंग एबीएस जैसे अत्याधुनिक फीचर्स तेज गति में भी संतुलन बनाए रखने में सहायता करते हैं।
XCx ट्रायम्फ की एडवेंचर मोटरसाइकल रेंज का टॉप एंड आफ रोड मॉडल है। इसमें डबल वायर स्पोक व्हील, अत्याधुनिक इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम दिया गया है। पहले की टाइगर के मुकाबले इसकी डिजाइन में भी कई तरह के बदलाव किए गए हैं। इस शक्तिशाली बाइक में 1215 सीसी वाला 3-सिलिंडर इंजन लगा है। यह इंजन 137 बीएचपी की पावर और 123Nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। यह तीन कलर कॉम्बिनेशन व्हाइट, ब्लैक एन्ड ब्लू में उपलब्ध रहेगी। इसके अलावा एक्स्ट्रा एक्सेसेरीज जैसे हीटेड ग्रिप, हैंड गार्ड, कैश प्रोटेक्टर भी अतिरिक्त कीमत में मिल सकेंगे।

वैसे तो इस स्टाइलिश और टफ ऑफरोड बाइक में कोई खामी नहीं परंतु यह काफी भारी है और गिरने की स्थिति में उठाने के लिए कई लोगों की जरूरत पड़ती है। इसके अलावा काफी महंगी होना भी इसका एक मायनस पाइंट साबित हो सकता है। वैसे इसके सर्विस सेंटर भी गिने-चुने हैं जो बाइक खराब होने की स्थिति में परेशानी का सबब बन सकते हैं।

कुल मिलाकर फिलहाल इसे रईसों की बाइक ही कहा जा सकता है। जो भारतीय स‌ड़कों पर कम ही देखने को मिलेगी मगर यदि दिखी तो इसके दीवानों द्वारा इसके साथ सेल्फी के लिए भीड़ लगना तो तय है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :