एडवेंचर के 'शौकिन्स' के लिए है रॉयल एनफ़ील्ड हिमालयन...

Author संदीपसिंह सिसोदिया| Last Updated: शुक्रवार, 18 मार्च 2016 (19:34 IST)
भारतीय मोटरसाइकिल बाजार में ऐसे तो ढेरों बाइक्स के विकल्प मौजूद हैं लेकिन इन सब में रॉयल एनफ़ील्ड ने अपनी खास जगह बनाई है। लंबी यात्रा के लिए एनफ़ील्ड हमेशा से ही बेहद भरोसेमंद बाइक मानी जाती रही हैं लेकिन मजबूती और बाइकर्स में बढ़ते एडवेंचर क्रेज को देखते हुए लंबे समय से एक ऐसी बाइक का इंतजार किया जा रहा था जो कच्चे-पक्के, ऊबड़-खाबड़ टेरेन या ऑफ रोडिंग के लिए परफेक्ट हो। 
 
रॉयल एनफ़ील्ड ने मई 2014 में पहली बार इशारा दिया था कि वो एक ऐसी ही ऑफ रोड बाइक लाने वाली है और लंबे के इंतज़ार के बाद रॉयल एनफील्ड हिमालयन ने बाज़ार में दस्तक दे दी है। रॉयल एनफील्ड के इस एडवेंचर टुअरर और ऑफ रोड बाइक 'रॉयल एनफील्ड हिमालयन' को बिलकुल नए फ्रेम पर एक नए इंजन के साथ लांच किया गया है। 
Royal Enfield.com
लुक्स : इस श्रेणी (पॉवर) में फिलहाल महंगी विदेशी बाइक्स के मुकाबले रॉयल एनफील्ड हिमालयन का लुक भले ही उतना अच्छा  ना हो लेकिन, ये बाइक काफी प्रैक्टिकल लगती है।  रॉयल एनफील्ड हिमालयन का ग्राउंड क्लियरेंस 220mm जो इस बाइक को ऑफ-रोडिंग के लिए ज्यादा सुरक्षित बनाता है। बाइक का वज़न 182 किलोग्राम है। टफ टेरेन और लंबी दूरी को देखते हुए हिमालयन में 15-लीटर का फ्यूल टैंक लगाया गया है जो इसके अन्य मॉडल्स से लगभग 5 लीटर कम है। >
Photos Royal Enfield.com
> हालांकि इसकी भरपाई के लिए कंपनी ने एक्स्ट्रा फ्यूल केन और सामान रखने के लिए एल्युमिनियम के साइड बैग्स भी लांच किए हैं लेकिन वो स्टेंडर्ड बाइक के अलावा हैं।  
क्या है खास : रॉयल एनफील्ड हिमालयन में बरसात/बर्फ और धूल से बचने के लिए मिडियम विंडस्क्रीन, टेलिस्कोपिक लॉन्ग ट्रेवेल फ्रंट सस्पेंशन, मोनोशॉक रियर सस्पेंशन लगाया गया है। बाइक के इस्ट्रूमेंट क्लस्टर में कॉम्पास और एल्टीमीटर भी लगाया गया है। हिमालयन में 21-इंच का फ्रंट व्हील और 17-इंच का रियर व्हील लगाया गया है जो इस सेगमेंट में पहली बार है। अच्छी बात यह है कि हिमायलन की सीट हाइट 800mm है जो मध्यम कद वालों के लिए भी पूरी तरह से उपयुक्त है। 
 
यहीं नहीं इस बाइक में ऑफ-रोडिंग के लिए खासतौर पर तैयार एक्स्ट्रा ग्रिप वाले सिएट टायर्स लगाए गए हैं। इसके अलावा फ्रंट और रियर डिस्क ब्रेक भी लगाया गया है। लेकिन इन बाइक में एबीएस (ABS) का न होना न केवल आश्चर्य की बात है बल्कि अखरता भी है। बताया जा रहा है कि एक्स्पर्ट फीडबैक और सरकारी नॉर्म्स के बाद संभव है कि आने वाले समय में हमें इस बाइक में ABS भी देखने को मिलें।  
 

रॉयल एनफील्ड हिमालयन में बिल्कुल नया लॉन्ग-स्ट्रोक 411सीसी, सिंगल-सिलिंडर, SOHC, ऑयल-कूल्ड, कारब्युरेटेड इंजन लगाया गया है जो 24.5 बीएचपी का पावर और 32Nm का टॉर्क देता है। इस इंजन को 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया गया है। हालांकि हिमालयन का इंजन उम्मीद के अनुसार स्मूथ नहीं है। लेकिन, पावर टू वेट रेशो के मामले में कोई समझौता नहीं किया गया है। एनफ़ील्ड ने फिलहाल इसके माइलेज के बारे में खुलासा नहीं किया है लेकिन कंपनी से जुड़े लोग 35-40 किमी/ली का दावा कर रहे हैं। 
 
बात करें इसकी कीमत की तो (एक्स-शोरूम, मुंबई), रॉयल एनफील्ड हिमालयन: 1.55 लाख रुपये में सफेद और ग्रेनाइट ब्लैक कलर में उपलब्ध है लेकिन इसके लिए आपको कम से कम 3 महीने इंतजार करना होगा। 


वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :