हीरो इग्निटर

WD|
FILE
इग्निटर हीरो मोटरकार्प की 125 सीसी सेगमेंट में दूसरी बाइक है। पहली नजर में देखने पर यह स्टनर का ही संवर्धित रूप लगता है। इग्निटर के हैडलैंप और विजर एक ही लाइन में हैं। जैसा ‍कि आमतौर पर हीरो की बाइक्स में देखने को मिलता है।

इग्निटर के इंस्ट्रूमेंट्‍स स्टनर से बेहतर हैं, यह आधुनिक लगती है और इसमें ढेरों फीचर भी हैं। एलसीडी स्क्रीन टाइम भी बताती है। स्विच गियर आदि होंडा स्टनर जैसे ही हैं।

हथेलियों की ग्रिप आदि सुविधाजनक हैं। फ्यूल टैंक से इसका लुक रेसी बाइक की तरह है। घुटनों के लिए भी पर्याप्त जगह है जिससे चालक आरामदायक स्थिति में होता है। पीछे की ओर सीट के नीचे छोटा सा लॉक रूम भी दिया है।
का इंजिन स्टनर के इंजिन (124.7 सीसी) जैसा ही है। सिंगल सिलेंडर, पोर स्ट्रोक इंजिन जोकि 11बीएचपी पर 8000 आरपीएम प्रोड्‍यूस करता है। हालांकि इसका पीक टॉर्क स्टनर जैसा 1.11 किलो पर 6500 आरपीएम न होकर केवल 5000 आरपीएम ही है। इसका अहसास आपको सिटी में सहज ही हो जाता है। ट्रैफिक में यह आपको बढ़िया आनंद देती है। गियर छोटे हैं जिससे आपको अधिक गियर में भीर कम स्पीड में चलाने में कोई दिक्कत नहीं होती है।
सीट अरेंजमेंट में सभी हीरो गाड़ियों जैसा ही है हालांकि इसे थोड़ा स्पोर्टी लुक दिया गया है। फ्रंट में टेलेस्कोपिक फोर्क सस्पेंशन का उपयोग किया गया है। पीछे की ओर हाइड्रॉलिक शॉक आब्जर्वर्स का परफॉर्मेंस भी अच्छा है। इग्निटर में 240 एमएम फ्रंट डिस्क ब्रेक और 130 एमएम ड्रम ‍पीछे की तरफ लगे हैं। इसमें ट्‍यूबलेस टीवीएस टायर लगे हैं।
हीरो की लैटेस्ट 125 सीसी मोटरसाइकिल चार रंगों - सफेद, लाल, नीली और ब्लैक में पेश की गई है। दिल्ली में इसकी एक्स शोरूम कीमत 55900 से 57900 रुपए है।

इमेज साभार : हीरो वेबसाइट

फैक्ट फाइल के लिए क्लिक करें अगला पृष्ठ

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :