आपका जन्म 16 से 23 अगस्त के बीच हुआ है तो कैसे हैं आप, जानिए

Hydra
दुनिया में ज्यो‍तिष की कई तरह की धारणाएं प्रचलित हैं। तार्किक रूप से आप इनके सही या गलत होने को सिद्ध नहीं कर सकते हैं फिर भी लोगों की इनमें रुचि है। भारत में बारह और पश्‍चिम में चौदह राशियों के अस्तित्व को मान्यता है जबकि राशिपथ पर और भी राशियां होती है। राशियों को लेकर कुछ रोचक जानकारी की सीरीज में इस बार प्रस्तुत है चौदहवीं राशि हाइड्रा।

1.यदि आपका जन्म 16 से 23 अगस्त के बीच हुआ है तो आपकी राशि हाइड्रा है। हाइड्रा तारा मंडल को हिंदी में समुद्री नाग कहते हैं। यह राशि सिंह और कन्या राशि के बीच स्थिति है।


2.ग्रीक माइथोलॉजी के अनुसार हर्क्युलिस ने हाइड्रा नामक समुद्री नाग को परास्त किया था। हाइड्रा के कई सिर थे और किसी भी सिर को काटने पर उसकी जगह दूसरा सिर उग जाता था। किंवदंतियों के अनुसार हर्कुलिस द्वारा किए गए बारह पराक्रमों में से एक हाइड्रा का वध भी माना जाता है।

3.यदि आपका जन्म इस राशि में हुआ है तो आप सौंदर्यशास्त्री और कामुक व्यकित्व के धनी हैं। आप सिर्फ अपने ही नियमों से चलने वाले व्यक्ति हैं। समाज या दूसरों के नियमों को नहीं मानते हैं।


4.आप सहिष्णु हैं, लेकिन आपके साथ कोई गलत करता है तो आपका निर्दयी रूप प्रकट हो जाता है। आप व्यर्थ की बातों में अपना समय बर्बाद नहीं करते बल्कि जीवन को भरपूर जीने के लिए हर तरह के उपक्रम करते हैं। कहना चाहिए की आप चर्वाकवादी हैं।

5.आप विलासितापूर्ण जीवन में भरोसा करते हैं। गरीबी आपको छू भी नहीं सकती। लेकिन यह ज्यादा देर तक नहीं चल सकता। यदि आपमें नैतिक बल नहीं है तो उम्र के मध्यकाल में लोग आपका पतन होते हुए देखेंगे और खुश होंगे।


6.आपके लिए जरूरी है कि आप अनुशासन और विनम्रता से रहें। लोगों की कद्र करें। सफलता के लिए जरूरी है कि आप समय का प्रबंधन करना सीखें, क्योंकि आपका ज्यादातर वक्त दोस्तों के साथ गपशप करने में ही गुजर जाता है। कार्य के महत्व को समझे।


और भी पढ़ें :