मल्टीस्टारर फिल्म बनाने के लिए मशहूर थे गुलशन राय

(जन्मदिन 2 मार्च के अवसर पर)

वार्ता|
बॉलीवुड में का नाम एक ऐसे फिल्मकार के तौर पर याद किया जाता है जिन्होंने अपनी निर्मित मल्टीस्टारर फिल्मों के जरिए दर्शकों के बीच खास पहचान बनाई। 2 मार्च 1924 को जन्मे गुलशन राय ने अपने करियर की शुरुआत बतौर डिस्ट्रीब्यूटर की। गुलशन राय ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत अपने बैनर त्रिमूर्ति फिल्म्स के तले वर्ष 1970 में प्रदर्शित फिल्म 'जॉनी मेरा नाम' से बतौर निर्माता के रूप में की।

'जॉनी मेरा नाम' में देवानंद, हेमा मालिनी, प्राण, प्रेमनाथ, आईएस जौहर ने मुख्य भूमिका निभाई थी। मारधाड़ और थ्रिलर से भरपूर यह फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई। वर्ष 1973 में गुलशन राय ने एक बार फिर से देवानंद और हेमा मालिनी की जोड़ी को लेकर 'जोशीला' का निर्माण किया। यश चोपड़ा के निर्देशन में बनी यह फिल्म टिकट खिड़की पर कोई खास कमाल नहीं दिखा सकी।
वर्ष 1975 में प्रदर्शित फिल्म 'दीवार' गुलशन राय के करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है। यश चोपड़ा के निर्देशन में बनी फिल्म 'दीवार' के जरिए दो भाइयों के बीच द्वंद्व को बखूबी पेश किया। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और शशि कपूर का टकराव देखने लायक था। फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई, साथ ही निरुपा रॉय को भी मां के किरदार के लिए काफी लोकप्रयिता मिली।
वर्ष 1977 में गुलशन राय ने धर्मेन्द्र और हेमा मालिनी को लेकर 'ड्रीमगर्ल' का निर्माण किया। 'ड्रीमगर्ल' भी टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई। वर्ष 1978 में प्रदर्शित फिल्म 'त्रिशूल' के जरिए गुलशन राय ने कई मल्टी सितारों को एकसाथ पेश किया। इस फिल्म में संजीव कुमार, वहीदा रहमान, अमिताभ बच्चन, शशि कपूर, हेमा मालिनी, राखी, पूनम ढिल्लो, सचिन, प्रेम चोपड़ा ने अहम भूमिका निभाई थी।
यश चोपड़ा के निर्देशन में बनी 'त्रिशूल' में गुलशन राय ने बाप और बेटे के बीच द्वंद्व को रुपहले पर्दे पर पेश किया। 'त्रिशूल' टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई। वर्ष 1982 में प्रदर्शित फिल्म 'विधाता' गुलशन राय के करियर की कामयाब फिल्मों में शुमार की जाती है। सुभाष घई के निर्देशन में बनी इस फिल्म में एक बार फिर से सुपर सितारों की फौज खड़ी कर दी। 'विधाता' में दिलीप कुमार, संजीव कुमार, शम्मी कपूर, संजय दत्त, पद्मिनी कोल्हापुरी, सुरेश ओबेराय और अमरीश पुरी ने अहम भूमिका निभाई थी।
वर्ष 1985 में गुलशन राय ने 'युद्ध' का निर्माण किया। इस फिल्म के निर्देशन का जिम्मा उन्होंने अपने पुत्र को सौंपा। 'युद्ध' को टिकट खिड़की पर औसत सफलता मिली। वर्ष 1989 में गुलशन राय ने एक और मल्टीस्टारर फिल्म 'त्रिदेव' का निर्माण किया। राजीव राय के निर्देशन में बनी इस फिल्म में सन्नी देओल, नसीरुद्दीन साह, जैकी श्रॉफ, माधुरी दीक्षित, संगीता बिजलानी, अमरीश पुरी ने अहम भूमिका निभाई थी। यह फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई।
इसके बाद गुलशन राय ने मोहरा और गुप्त जैसी सफल फिल्मों का निर्माण किया। अपनी निर्मित फिल्मों के जरिए दर्शकों के बीच खास पहचान बनाने वाले गुलशन राय 11 अक्टूबर 2004 को इस दुनिया को अलविदा कह गए।(वार्ता)


और भी पढ़ें :