शिक्षा के साथ-साथ विदेश की सैर

WD
WD
के (सीओएल) आनेवाले समय में कई और नए शार्ट टर्म कोर्सों से लैस होगा। इनमें सबसे प्रमुख है-वेब डिजाइन एंड इंटरएक्टिव मीडिया का कोर्स। इस कोर्स में दाखिला पाने वाले छात्रों को स्कॉटलैंड जाने का भी मौका मिलेगा। संस्थान में इसके अलावा टेलीकॉम का कोर्स भी शुरू होगा। कैंपस ऑफ ओपन लर्निंग द्वारा जल्द ही शुरू हो रहे शॉर्ट टर्म कोर्स में वेब डिजाइन एंड इंटरएक्टिव मीडिया कोर्स की सबसे अधिक माँग है।

कैंपस ऑफ ओपन लर्निंग के केशवपुरम स्थित सेंटर फोर प्रोफेशनल एंड टेक्निकल ट्रेनिंग में पिछले दो साल से करीब 26 शार्ट टर्म कोर्स चलाए जा रहे हैं। इन कोर्सों की क़ड़ी में ही संस्थान ने वेब डिजाइनिंग एंड इंटरएक्टिव मीडिया कोर्स शुरू किया गया है। संस्थान की ओएसडी डॉ. ममता भाटिया ने बताया कि यह कोर्स यूकेरी प्रोग्राम के तहत चलेगा।

यूनाइटेड किंगडम इंडिया एजुकेशन रिसर्च इनिशिएटिव को यूकेरी नाम से जाना जाता है। इसके तहत इस कोर्स में स्कॉटलैंड के एडिनबरा टेलफर्ड कॉलेज के छात्रों को यहाँ संस्थान में कुछ दिन आकर पढ़ने का मौका मिलेगा। इसी तरह यहाँ के छात्र भी कुछ दिन वहाँ क्लास करने जाएँगे। छह माह का यह कोर्स दिसंबर माह में शुरू होगा। कोर्स में 25 सीटें हैं। इनमें उन्हीं छात्रों को दाखिला मिलेगा जो दिल्ली विश्वविद्यालय के किसी कॉलेज या स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग के छात्र हैं। इस बारे में जल्द ही विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर छात्रों को सभी आवश्यक जानकारी मुहैया करा दी जाएगी।

भाटिया ने बताया कि संस्थान में मोबाइल कंपनी की मदद से टेलीकॉम का भी कोर्स शुरू किया जा रहा है। यह कोर्स सेंटम लर्निंग की मदद से चलेगा। यह भी छह माह का है। इसमें दो माह छात्रों को इंटर्नशिप कराई जाएगी।

ND|
- अनुपम
विश्वविद्यालय के ये सभी शार्ट टर्म कोर्स केशवपुरम स्थित सेंटर फोर प्रोफेशनल एंड टेक्निकल ट्रेनिंग द्वारा चलाए जाएँगे। यहाँ 25 कोर्स चल रहे हैं। इनमें फिलहाल 24 कोर्सों में दाखिले का काम पूरा हो चुका है। ऑटो सर्विस एंड मैनेजमेंट के कोर्स में दाखिले की प्रक्रिया जारी है। इस कोर्स में अक्टूबर के आखिरी सप्ताह से कक्षाएँ शुरू होंगी। गौरतलब है कि स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग यानी पत्राचार विद्यालय का ही पार्ट है।

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :